नई दिल्ली: किसानों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए अब केंद्र सरकार की ओर से किसानों को थोड़ी राहत देने की कोशिश की गई है. दरअसल, सरकार की ओर से किसानों के लिए आत्मनिर्भर कृषि ऐप जारी किया गया है. इस ऐप की मदद से किसान कई तरह की सूचना हासिल कर सकेंगे.


सरकार ने मंगलवार को किसानों को खेती संबंधी जानकारी और मौसम की पहले से सूचना उपलब्ध कराने के लिए 'आत्मनिर्भर कृषि ऐप' की शुरुआत की है. राष्ट्रीय डिजिटल प्लेटफॉर्म 'किसानमित्र' पर विभिन्न सरकारी विभागों के जरिए किसानों के लिए प्रासंगिक जानकारी का खजाना अब 'आत्मनिर्भर कृषि ऐप' के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है.


यह ऐप एंड्रॉइड और विंडोज संस्करणों में किसानों, स्टार्ट-अप, कृषि विज्ञान केंद्रों, स्वयं सहायता समूहों और गैर सरकारी संगठनों के लिए 12 भाषाओं में मुफ्त में उपलब्ध होगा. सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन ने ऐप की पेशकश के दौरान कहा, ‘‘किसानमित्र पहल के आत्मनिर्भर कृषि ऐप के साथ, किसानों के पास आईएमडी, इसरो, आईसीएआर और सीजीडब्ल्यूए जैसे हमारे शोध संगठनों द्वारा दी जाने वाली साक्ष्य आधारित जानकारियां होंगी.’’


न्यूनतम बैंडविड्थ


वहीं सरकार ने कहा कि देश के दूरदराज के इलाकों में कनेक्टिविटी के मुद्दों को देखते हुए ऐप को न्यूनतम बैंडविड्थ पर काम करने के लिए डिजाइन किया गया है. बेंगलुरु स्थित इंडियन सेंटर फॉर सोशल ट्रांसफॉर्मेशन (आईसीएसटी) के संस्थापक ट्रस्टी राजा सीवा इस ऐप और किसानमित्र के विकास में प्रमुख अंशधारकों में से एक हैं.


यह भी पढ़ें: Exclusive: यूपी-उत्तराखंड चुनाव में BJP को घेरने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा की बड़ी योजना, सितंबर में मुजफ्फरनगर से होगी शुरुआत