Sergey Lavrov India Visit: रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए गुरुवार (4 मई) की सुबह गोवा पहुंचे. रूसी विदेश मंत्री लावरोव आज विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. रूस के विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है.


शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक 4-5 मई को गोवा में होनी है. भारत के लिए 2023 अंतरराष्ट्रीय राजनीति के लिहाज से बहुत ही महत्वपूर्ण है. इस साल वह जी-20 के साथ ही शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की अध्यक्षता भी कर रहा है.


जयशंकर करेंगे द्विपक्षीय बैठक


गोवा में एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक के अलावा भारतीय विदेश मंत्री कई देशों के विदेश विभाग के प्रमुखों से अलग मुलाकात भी करेंगे. विदेश मंत्री एस जयशंकर गुरुवार को रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, चीनी विदेश मंत्री किंग गांग और उजबेकिस्तान के विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.


विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने एएनआई को बताया कि जयशंकर गुरुवार को एससीओ के महासचिव के साथ ही रूस, चीन और उजबेकिस्तान के विदेश मंत्रियों से द्विपक्षीय बैठक करेंगे.


यहां ये बात ध्यान देने की है कि इस साल ये दूसरी बार है जब रूस और चीन के विदेश मंत्री भारत में हैं. इसके पहले मार्च में  जी-20 के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए दोनों दिल्ली में थे.


पाकिस्तानी विदेश मंत्री भी बैठक में रहेंगे


पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो भी एससीओ की बैठक में शामिल होंगे. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने बताया है कि विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि भातीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और बिलावल भुट्टो के बीच कोई द्विपक्षीय वार्ता होगी या नहीं.


यह भी पढ़ें


जंतर-मंतर पर मिडनाइट बवाल, पुलिस संग धक्कामुक्की में 2 खिलाड़ियों को आई चोटें | बड़ी बातें