Serum Institute Of India Case: पुणे पुलिस ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) से धोखाधड़ी के मामले में एक बड़ी कामयाबी हाथ लगने का दावा किया है. पुलिस ने एसआईआई से 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी के मामले में सात आरोपियों को गिरफ्तार किया है. दरअसल, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया या SII के निदेशकों में से एक सतीश देशपांडे को सितंबर 2022 में किसी ने कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) बनकर उन्हें वॉट्सऐप पर एक मैसेज भेजा था. इस मैसेज में उन्हें सात अलग-अलग बैंक अकाउंट में पैसे भेजने के लिए कहा गया था. 


सतीश देशपांडे ने अदार पूनावाला का मैसेज मानकर उस पर विश्वास कर लिया और बताए गए बैंक अकाउंट में 1 करोड़ रुपये से ज्यादा ट्रांसफर कर दिए. इस घटना के कुछ दिन बाद पता चला कि उनके साथ धोखा किया गया है. इस संबंध में पुलिस में एक शिकायत दर्ज की गई थी और जांच के दौरान पुणे पुलिस (Pune Police) ने उन आठ खातों का पता लगाया, जिनमें पैसे ट्रांसफर किए गए थे.


8 बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया गया पैसा


डीसीपी स्मार्टना पाटिल ने कहा कि शिकायत मिलने पर इस मामले की जांच में पता चला है कि जिन सात लोगों के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया गया था, उन्हें अब देश के विभिन्न हिस्सों से गिरफ्तार किया गया है. हालांकि, मुख्य आरोपी अभी लापता है. उन्होंने कहा कि इन सभी खातों समेत 40 दूसरे बैंक अकाउंट को जब्त कर लिया गया, जिसमें इन आठ खातों से पैसों को ट्रांसफर किया गया था. डीसीपी पाटिल ने बताया कि पुलिस ने इन बैंक अकाउंट्स में 13 लाख रुपये भी फ्रीज कर दिए हैं. 


पुलिस को मुख्य सरगान की तलाश


पुलिस ने कहा कि पुणे सिटी पुलिस की साइबर यूनिट ने सीईओ अदार पूनावाला बनकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को धोखा देने के मामले में शामिल 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इस मामले में अब तक कुल 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. आरोपी बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं और बी. टेक व बी.एससी स्नातक हैं. उनमें से एक कॉमर्शियल बैंक में काम करता है.
 
हालांकि, मुख्य आरोपी लापता है. पुलिस मामले जुड़े मुख्य आरोपी की तलाश में जुटी हुई है. इसके लिए एक विशेष टीम अलग-अलग जगहों पर छापेमारी भी कर रही है. साथ ही पुलिस गिरफ्तार किए गए आरोपियों से पूछताछ कर जल्द ही मुख्य आरोपी को अरेस्ट करने का दावा कर रही है. 


इसे भी पढ़ेंः- Measles Outbreak: खसरे की जद में कई राज्य, मुंबई में सबसे ज्यादा केस, डॉक्टरों ने बताए बचाव के उपाय