Sant Ishwar Samman 2021: आज दिल्ली के विज्ञान भवन में संत ईश्वर सम्मान 2021 (Sant Ishwar Samman 2021) का आयोजन किया गया जहां राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत भी शामिल हुए. इस आयोजन के दौरान भागवत ने अपने भाषण में कहा, "दुनिया के सारे देश मिलाकर अब तक जितने महापुरुष हुए होंगे उतने हमारे देश में गत 200 वर्षों में हो गए. एक-एक का जीवन सर्वांगीण जीवन की राह उजागर करता है. देश की सेवा के लिए जोश के साथ होश भी जरूरी है."


RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, "अपने आचरण से परिवार का वातावरण हमने ठीक रखा, तो देश की कोई भी पीढ़ी कभी भी भटक नहीं सकती. बता दें कि कार्यक्रम के दौरान उनका भाषण शुरू होने पर भारत माता की जय और जय श्री राम के नारे लगे तो भागवत ने कहा कि सेवा में होश होता है , जोश नहीं. जय श्री राम जैसा बनना भी चाहिए और काम भी होना चाहिए.


 




धर्म परिवर्तन कराने की जरूरत नहीं


भाषण के दौरान भागवत ने कहा कि हमारे समाज में बहुत विविधता है. कई देवी-देवताए हैं. सभी को एक साथ आगे बढ़ाना है, जो वर्षों से चला आ रहा है. हमारा धर्म हिंदू है. इसे दुनिया को देने की जरूरत है. हमें धर्म परिवर्तन कराने की जरूरत नहीं है." इस कार्यक्रम में निस्वार्थ भावना से सेवा करने वाले संगठनों और व्यक्तियों को आरएसएस प्रमुख द्वारा सम्मानित भी किया गया. संत ईश्वर सम्मान हर साल ऐसे संगठनों और व्यक्तियों को दिया जाता है जो समाज की नजरों से दूर निस्वार्थ भाव से समाजसेवा का कार्य कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें: 


Sakshi Maharaj On Farm Laws: बीजेपी सांसद साक्षी महाराज का बड़ा बयान, 'बिल बनते बिगड़ते रहते हैं, वापस आ जाएंगे'


7th Pay Commission: बड़ी खुशखबरी! इस महीने इन कर्मचारियों के खाते में आने वाला है 4 महीने का एरियर, जानें कितना बढ़ेगा DA?