चंडीगढ़ः पंजाब में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी ने गठबंधन का एलान किया है. गठबंधन के एलान के बाद सुखबीर सिंह बादल ने एबीपी न्यूज़ से एक्सक्लूसिव बातचीत की. इस एक्सक्लूसिव बातचीत के दौरान सुखबीर सिंह बादल ने बीजेपी और कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. इस दौरान उन्होंने कहा कि गठबंधन में मायावती का अहम रोल है. उन्होंने कहा कि ये रिश्ता अस्थाई नहीं पक्का है.


'गैर बीजेपी, गैर कांग्रेस का विकल्प देंगे'


बातचीत के दौरान सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि हमलोग मिलकर साल 2024 के लोकसभा चुनाव में गैर कांग्रेस और गैर बीजेपी का विकल्प देंगे. बातचीत के दौरान बीजेपी पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में पार्टी का खाता नहीं खुलेगा.


'दोनों दलों की सोच एक'


सुखबीर सिंह बादल ने कहा, ''दोनों दलों (बीएसपी-अकाली दल) की सोच एक है. ये रिश्ता अस्थाई नहीं पक्का गठबंधन है.'' 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर उन्होंने कहा मैं चाहता हूं कि अकाली दल के संरक्षक प्रकाश सिंह बादल चुनाव लड़ें.


सरकार बनने के बाद करेंगे ये काम


सुखबीर सिंह बादल ने कहा, ''राज्य में अगर बीएसपी-अकाली दल गठबंधन की सरकार बनती है तो यहां बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के नाम पर यूनिवर्सिटी खोला जाएगा.''


'कांग्रेस ने दलितों के नाम पर सियासत की'


कांग्रेस पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा, ''कांग्रेस ने दलितों के नाम पर सियासत की.'' गठबंधन को लेकर उन्होंने कहा कि प्रकाश सिंह बादल की सहमति के बाद ही गठबंधन हुआ है. 


कहां-कहां से लड़ेगी बीएसपी


बीएसपी के हिस्से में जालंधर के करतारपुर साहिब, जालंधर पश्चिम, जालंधर उत्तर, फगवाड़ा, होशियारपुर सदर, दासुया, रुपनगर जिले में चमकौर साहिब, पठानकोट जिले में बस्सी पठाना, सुजानपुर, अमृतसर उत्तर और अमृतसर मध्य आदि सीटें आयी हैं.


वहीं मीडिया को संबोधित करते हुए अकाली दल के अध्यक्ष सुखबी​र सिंह बादल ने कहा, ''दोनों पार्टियों की सोच दूरदर्शी है, दोनों ही पार्टियां गरीब किसान मजदूरों के अधिकारों की लड़ाई लड़ती रही है. ये पंजाब की सियासत के लिए ऐतिहासिक दिन है.''


पहले भी हो चुका है गठबंधन


इससे पहले भी दोनों दलों के बीच गठबंधन हो चुका है. साल 1996 के लोकसभा चुनाव में भी दोनों दल एक साथ मिलकर चुनावी मैदान में उतरे थे. उस समय तत्कालीन बीएसपी सुप्रीमो कांशीराम पंजाब से चुनाव जीत कर लोकसभा पहुंचे थे.


पंजाब में अकाली दल और बीएसपी साथ लड़ेगी चुनाव, जानें- गठबंधन के बाद क्या बोलीं मायावती