S Jaishankar On United Nation: विदेश मंत्री एस जय़शंकर ने गुरुवार (4 अप्रैल, 2024) को संयुक्त राष्ट्र (UN) के वरिष्ठ अधिकारी की भारत के चुनाव पर की गई टिप्पणी को खारिज किया. उन्होंने कहा कि यूएन को यह बताने की जरूरत नहीं है कि देश में कैसे चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष होने चाहिए. 


विदेश मंत्री एस जय़शंकर ने यह टिप्पणी संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता के बयान से जुड़े सवाल पर की, जिसमें प्रवक्ता ने कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि भारत में लोगों के राजनीतिक और नागरिक अधिकारों’ की रक्षा की जाएगी. हर कोई स्वतंत्र और निष्पक्ष माहौल में मतदान करने में सक्षम होगा. 


लोकसभा चुनाव में अपने मंत्रिमंडल सहयोगी और बीजेपी उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर के लिए प्रचार करने तिरुवनंतपुरम पहुंचे जयशंकर ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र अधिकारी ने पिछले सप्ताह एक प्रेस वार्ता के दौरान एक भारी भरकम सवाल के जवाब में भारतीय चुनावों पर टिप्पणी की थी. 


एस जय़शंकर ने क्या कहा?
जयशंकर ने कहा, ‘‘संयुक्त राष्ट्र को हमे यह कहने की जरूरत नहीं है कि हमारे चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष होने चाहिए. मेरे साथ भारत के लोग हैं. भारत के लोग यह सुनिश्चित करेंगे कि चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष हों. इसलिए, इसके बारे में चिंता न करें.’’


संयुक्त राष्ट्र ने क्या कहा था? 
पिछले सप्ताह, संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और विपक्षी दल कांग्रेस के बैंक खातों को ‘फ्रीज’ करने के मद्देनजर आगामी आम चुनावों से पहले भारत में राजनीतिक अशांति के बारे में पूछा गया था, जिसके जवाब में दुजारिक ने टिप्पणी की थी.  दरअसल, आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल को ईडी ने दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में  21 मार्च को गिरफ्तार किया था. 


ये भी पढ़ें- S Jaishankar On Jawaharlal Nehru: 'नेहरू ने कहा था भारत बाद में, चीन पहले’, UNSC में स्थायी सदस्यता पर क्या बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर