Russia And Ukraine President Invited PM Modi: भारत में हो रहे लोकसभा चुनाव 2024 की चर्चा सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हो रही है. विश्व के नेताओं को भी भरोसा है कि नरेंद्र मोदी एक बार फिर से प्रधानमंत्री बनेंगे. तभी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने पीएम मोदी को चुनाव के बाद अपने-अपने देश आने का न्योता दिया है.


दरअसल, पीएम मोदी ने बुधवार (20 मार्च) को इन दोनों नेताओं के साथ फोन पर बातचीत की. इस दौरान रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध पर चिंता जाहिर करते हुए दोनों देशों के बीच शांति के लिए भारत की प्रतिबद्धता एक बार फिर जाहिर की. इसी दौरान दोनों नेताओं ने लोकसभा चुनाव के बाद पीएम मोदी को अपने-अपने देश आने का निमंत्रण दिया. पुतिन और जेलेंस्की से बातचीत की जानकारी पीएम मोदी ने सोशल मीडिया मंच पर दी.


क्या कहा पीएम मोदी ने?


उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा, “मैंने पुतिन से बात की और उन्हें रूस के राष्ट्रपति के रूप में दोबारा चुने जाने पर बधाई दी. हम आने वाले वर्षों में भारत-रूस विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और गहरा और विस्तारित करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए.”


वहीं एक दूसरी पोस्ट में उन्होंने कहा कि उन्होंने जेलेंस्की से भारत-यूक्रेन साझेदारी को मजबूत करने पर बात की. पीएम मोदी ने कहा, "शांति के लिए सभी प्रयासों और चल रहे संघर्ष को जल्दी खत्म करने के लिए भारत के निरंतर समर्थन से अवगत कराया. भारत हमारे जन-केंद्रित दृष्टिकोण द्वारा निर्देशित मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखेगा."


वोलोदिमिर जेलेंस्की ने क्या कहा?


जवाब में, जेलेंस्की ने कहा, "मैंने यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता, मानवीय सहायता और शांति फॉर्मूला बैठकों में सक्रिय भागीदारी के लिए भारत के समर्थन के लिए आभार व्यक्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की. हमारे लिए भारत को उद्घाटन शांति शिखर सम्मेलन में भाग लेते देखना महत्वपूर्ण होगा, जो वर्तमान में स्विट्जरलैंड में तैयार किया जा रहा है."


उन्होंने आगे कहा, "हमने अपने द्विपक्षीय संबंधों के विकास पर चर्चा की, जिसमें हमारी टीमों की एक बैठक और निकट भविष्य में नई दिल्ली में सहयोग पर अंतर सरकारी आयोग का एक सत्र शामिल होना चाहिए."


ये भी पढ़ें: PM Modi: पुतिन ने दर्ज की जीत तो पीएम मोदी ने किया फोन, राष्ट्रपति बनने की दी बधाई, जानें और क्या हुई बातचीत