Ukraine Russia War: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि भारत जल्द से जल्द रूस यूक्रेन युद्ध की समाप्ति चाहता है. जयशंकर ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच शीर्ष स्तर समेत सभी स्तरों पर बातचीत और कूटनीति ही इस जंग का सबसे बेहतर हल है. रूस यूक्रेन संकट पर मंगलवार को लोकसभा में हुई चर्चा का जवाब देते हुए विदेश मंत्री जयशंकर ने एक बार फिर इस मसले पर भारत का पक्ष साफ़ किया.


जयशंकर ने कहा कि भारत जल्द से जल्द इस संकट का हल चाहता है और वो शांति कायम करने का पक्षधर है. जयशंकर ने कहा कि कूटनीतिक संवाद के ज़रिए ही इस समस्या का समाधान निकल सकता है, भले ही ये बातचीत शीर्ष स्तर पर हो.


यूक्रेन में फंसे मेडिकल छात्रों और अन्य भारतीय नागरिकों को देश वापस लाने के लिए चलाए गए ऑपरेशन गंगा को विदेश मंत्री ने आजतक का सबसे सफल और बड़ा अभियान बताया. जयशंकर ने विपक्ष को जवाब देते हुए कहा कि भारतीय छात्रों को वतन वापस लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ख़ुद पहल किया.


जयशंकर ने बताया कि सुमी और खरकीव जैसे यूक्रेन के पूर्वी हिस्सों में फंसे छात्रों को वापस लाने का रास्ता खुलवाने के लिए प्रधानमंत्री ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़लेंस्की, दोनों से बात की जिससे कुछ घंटों के लिए दोनों पक्षों की ओर से युद्धविराम लागू हो सका. 


यूक्रेन से लौटे मेडिकल छात्रों का भविष्य अधर में लटक गया है. विदेश मंत्री ने कहा कि उनकी पढ़ाई पूरी करने के लिए केंद्र सरकार हंगरी , रोमानिया , पोलैंड और स्लोवाकिया जैसे देशों के सम्पर्क में है ताकि उनकी आगे की पढ़ाई पूरी की जा सके.


राज्यसभा से भी पारित हुआ अपराधियों की पहचान की प्रक्रिया से जुड़ा बिल, अमित शाह बोले- मानवाधिकार कभी एकतरफा नहीं हो सकता