RSS On Inflation: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले (Dattatreya Hosabale) ने शनिवार को कहा कि महंगाई (Inflation) और खाद्य पदार्थों (Food Prices) की कीमतों के बीच संबंध पर गंभीरतापूर्वक विचार किया जाना चाहिए. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि लोग भोजन (Food), वस्त्र (Clothing) और आवास (Shelter) अफोर्डेबल प्राइस (Affordable Prices) पर चाहते हैं क्योंकि ये मूलभूत जरूरत हैं.


होसबाले ने भारत को कृषि में स्वावलंबी बनाने के लिए अब तक की सभी सरकारों को श्रेय दिया. उन्होंने कहा, "पिछले 75 सालों में कृषि में विकास हम सभी के लिए गर्व की बात है... भारत भीख के कटोरे से (खाद्यान्न में) निर्यातक देश बन गया."


किसानों पर नहीं डाला जाना चाहिए भार
सरकार्यवाह ने कहा, आवश्यक वस्तुएं सभी को अफोर्डेबल प्राइस पर मिलनी चाहिए लेकिन इसका भार किसानों पर नहीं डाला जाना चाहिए. आरएसएस से संबद्ध भारतीय किसान संघ, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और भारतीय कृषि आर्थिक अनुसंधान केंद्र द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में होसबाले ने यह कहा.


अमूल के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी द्वारा महंगाई और खाद्य पदार्थों की कीमतों के बीच संबंध के बारे में दी गई एक प्रस्तुति (Presentation) का उल्लेख करते हुए होसबाले ने कहा, ‘‘महंगाई और खाद्य पदार्थों की कीमतों के बीच संबंध पर गंभीरतापूर्वक विचार करने की जरूरत है. ’’


लोग खाद्य पदार्थों के लिए अधिक भुगतान नहीं करना चाहते हैं
होसाबले ने कहा, "प्रस्तुति में यह सुझाव दिया गया था कि लोग औद्योगिक उत्पादों के लिए अधिक भुगतान करने के लिए तैयार हैं, लेकिन खाद्य पदार्थों के लिए नहीं... साथ ही कहा कि सहकारी समितियां इस संबंध में बड़ी भूमिका निभा सकती हैं.”


यह भी पढ़ें: 


Monkeypox in Delhi: दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला केस आया सामने, हिमाचल से घूमकर आया था शख्स


Delhi News: दिल्ली दंगों में आरोपी खालिद सैफी की पत्नी ने पुलिस पर लगाया बड़ा आरोप, कहा- मेरे पति को नहीं मिल रही मेडिकल हेल्प