RPSC Paper Leak: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने आज (24 दिसंबर, 2022) को होने वाली सेकेंड ग्रेड टीचर भर्ती परीक्षा 2022 का पेपर लीक होने के बाद परीक्षा को कैंसिल कर दिया था. अब आयोग ने इस परीक्षा को रिशेड्यूल कर उसकी तारीख की घोषणा कर दी है. आयोग ने कहा कि कैंसिल की गई परीक्षा अगले महीने होगी. आयोग ने इस बारे में एक अधिसूचना जारी कर बताया है क, "24 दिसंबर को होने वाली 'ग्रुप-सी के सामान्य ज्ञान' की परीक्षा को अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है. यह निर्णय लिया गया है कि अब ये परीक्षा 29 जनवरी, 2023 को आयोजित की जाएगी." .


इससे पहले, आयोग ने सामान्य ज्ञान के लिए आरपीएससी द्वितीय श्रेणी शिक्षक प्रतियोगी परीक्षा 2022 को रद्द कर दिया था क्योंकि कथित तौर पर परीक्षा से पहले पेपर लीक हो गया था. परीक्षा शनिवार (24 दिसंबर) को सुबह नौ बजे से 11 बजे तक निर्धारित की गई थी और परीक्षा से पहले ही इसके प्रश्नपत्र का पेपर लीक होने की खबर मिलने के बाद इसे रद्द कर दिया गया था.


जानें रिशेड्यूल परीक्षा के बारे में 


आयोग ने पहले एक अधिसूचना में कहा "वरिष्ठ शिक्षक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा, 2022 का आयोजन आयोग द्वारा 21 दिसम्बर से 24, 26 एवं 27 दिसम्बर को किया जाना है, जिसमें से 'समूह-ग' के सामान्य ज्ञान की परीक्षा दिनांक 24 दिसम्बर को प्रातः 09:00 बजे से पूर्वाह्न 11:00 बजे तक होने वाली थी, उसे अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है," .


पेपर लीक मामले में कई उम्मीदवारों सहित 40 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है. उदयपुर के एसपी विकास शर्मा ने शनिवार सुबह मामला सामने आने के बाद कहा, ''परीक्षा का पेपर सुनियोजित तरीके से लीक हुआ था.''


आरपीएससी के सचिव एचएल अटल ने अंतिम समय में पेपर रद्द करने की बात बताई और कहा, "वरिष्ठ शिक्षक परीक्षा ग्रुप-सी जीके का पेपर अनियमितताओं के संबंध में इनपुट मिलने के तुरंत बाद रद्द कर दिया गया था और इसे सभी जिलों के साथ साझा किया गया था. इस मामले की जांच की जा रही है. अन्य पेपरों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी."


सीएम गहलोत ने कहा- अभ्यर्थियों की असुविधा से वाकिफ हैं


राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि सरकार अभ्यर्थियों को होने वाली असुविधा से अच्छी तरह वाकिफ है, लेकिन वह परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं होने दे सकती. उन्होंने कहा, "राजस्थान शिक्षक भर्ती 2022 परीक्षा का सामान्य ज्ञान परीक्षा का पेपर एहतियात के तौर पर रद्द कर दिया गया है. हमारी सरकार ने भर्ती परीक्षाओं में पारदर्शिता के लिए कड़ा कानून बनाया है."


विपक्षी नेता कटारिया ने लगाया लापरवाही का आरोप


राज्य में विपक्ष ने इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए गहलोत सरकार पर हमला बोला और कहा कि यह लापरवाही के कारण हुआ है. विपक्ष के नेता जीसी कटारिया ने कहा. "राजस्थान सरकार को उन माता-पिता के दर्द को समझना चाहिए जो अपने बच्चों को शिक्षित करने के लिए मेहनत की कमाई खर्च करते हैं. व्यवस्था में बदलाव की जरूरत है. यूपीएससी के पेपर कभी लीक नहीं होते, राजनीतिक आश्रय मिलने के कारण ही आरपीएससी के पेपर लीक करने का साहस मिलता है. यह स्पष्ट रूप से लापरवाही है." 


यह भी पढ़ें:


Watch: यूपी परिवहन मंत्री के क्षेत्र में ट्रैक्टर से खींचा जा रहा सरकारी बस, वीडियो वायरल