Robots In Human life: टेक्नोलॉजी का हाथ पकड़कर तेजी से विकसित होती दुनिया के साथ नई पीढ़ी भी कदमताल करने लगी है. रूस, अमेरिका, जापान, चीन सहित दुनिया भर के कई देशों में रोबोटिक्स ने काफी विकास किया है. 


हॉलीवुड की साइंस फिक्शन फिल्मों में इंसानों की शक्ल में स्पेसक्राफ्ट उड़ाने से लेकर चिकित्सकीय सहायता तक, औद्योगिक कार्यों से लेकर घरेलू कार्यों तक में रोबोट का जलवा दर्शकों को रोमांचित करता रहा है. अब ये फ़िल्मी जलवा कई देशों में हकीकत बन चुका है.


रोबोट के इस्तेमाल में एशिया प्रशांत सबसे आगे


रिपोर्ट्स की मानें तो रोबोट के इस्तेमाल में पश्चिमी देशों के मुकाबले एशिया प्रशांत और खासतौर पर पूर्वी एशिया के देश सबसे आगे हैं. वर्ष 2019 से 2024 के दौर की बात की जाए तो घरेलू कार्यों यानी चाय नाश्ता आदि बनाकर सर्व करने, बुजुर्गों और बच्चों की देखभाल के साथ ही घर-बगीचे आदि की साफ सफाई और देखरेख के काम में एशिया प्रशांत के देशों में रोबोट्स की भागीदारी बढ़ी है. इन देशों में इस दौरान रोबोट की मांग तेजी से बढ़ी है. तकनीक के विकास के साथ इस बात की उम्मीद है कि आने वाले समय में ये मांग और तेज होगी.


इन देशों में सबसे ज्यादा रोबोट का इस्तेमाल


इंसानों के कार्य में मदद के लिए सबसे अधिक चीन, जापान और दक्षिणी कोरिया में रोबोट का इस्तेमाल हो रहा है. इनमें भी चीन रोबोट के इस्तेमाल में सबसे आगे है. वहीं अगर भारत की बात की जाए तो फिलहाल औद्योगिक क्षेत्र से लेकर घरेलू जरूरतों तक में रोबोट की भागीदारी बहुत अधिक नहीं हैं. इसलिए रोबोटिक में निवेश भी बहुत उल्लेखनीय नहीं है, लेकिन कम भी नहीं है.


क्यों बढ़ रही है रोबोट की मांग?


दरअसल टेक्नोलॉजी के विकास के साथ ऑटोमेटिक मशीनें इंसानों की पसंदीदा बनती जा रही हैं, क्योंकि इनसे न केवल काम आसान होता है बल्कि समय की भी बचत हो रही है. इसके अलावा विकसित देशों में खास तौर पर ह्यूमन लेबर की कीमतों में तेजी से इजाफा हुआ है. साथ ही कोविड महामारी के बाद बदले परिदृश्य में सुरक्षा चिंताएं भी एक ऐसा कारण हैं, जो रोबोटिक की मांग को वैश्विक बाजार में बढ़ाने में मददगार बनी हैं.


घरेलू काम करने वाले रोबोट्स की मांग सबसे अधिक


रिपोर्ट्स में इस बात का खुलासा हुआ है कि सबसे ज्यादा घरेलू काम करने वाले रोबोट्स की मांग बढ़ी है. ऐसे रोबोट जो घर साफ करने से लेकर बगीचे की साफ सफाई, बुजुर्गों और बच्चों की देखरेख कर सकते हैं, उनकी संख्या चीन, जापान और दक्षिण कोरिया जैसे देशों में लगातार बढ़ती जा रही है. आने वाले समय में दुनिया के दूसरे देशों में भी इंसानों के बराबर रोबोट का वर्चस्व देखने को मिल सकता है.


 ये भी पढ़ें: In photos: क्या हो अगर ऑफिस एंप्लॉय बन जाएं रोबोट और वर्क लोड हो जाए तिगुना? AI ने दिखाया नजारा