भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण सोमवार, 1 मार्च से शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में कोविड-19 टीके की पहली खुराक ली और उन सभी लोगों से टीका लगवाने की अपील की, जो दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान के तहत इसकी पात्रता रखते हैं.


बता दें कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण में 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र के लोगों को तथा किसी पुरानी बीमारी से ग्रसित 45-59 साल के लोगों को टीके की खुराक दी जाएगी





अगर आप कोरोना वैक्सीनेशन के लगावना चाहते हैं तो आरोग्य सेतु ऐप के जरिए भी आप ये काम घर बैठे आसानी से कर सकते हैं. हम आपको आसान स्टेप्स बता रहे हैं जिसके जरिए आप अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. आरोग्य सेतु ऐप के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इन स्टेप्स का एक वीडियो भी बना कर पोस्ट किया गया है.




  • सेबसे पहले आपको आरोग्य सेतु ऐप में CoWin टैब पर जाना होगा. यहां Vaccination पर टैप करें फिर प्रोसेस पर टैप करें. Register Now पर क्लिक करें.

  • इसके बाद ऐप आपका मोबाइल नंबर पूछेगा. नंबर वेरिफाई करने के लिए ऐप आपके मोबाइल पर एक OTP भेजेगा जिसे डालकर आपको आगे बढ़ना है.



  • नंबर वेरिफाई होने के बाद आपको फोटो आईडी का प्रकार जिसे वैक्सीनेशन सेंटर लेकर जाएंगे, फोटो आईडी संख्या, फोटो आईडी के मुताबिक बेनिफिशरी का पूरा नाम. इसके बाद आपको Gender और उम्र भी दर्ज करना होगा. आप फोटो आईडी प्रूफ के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं.



  • आप सीनियर सिटीजन हैं तो Submit बटन पर क्लिक करें. अगर आप पहले से किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो यह पूछने पर हां पर क्लिक करना होगा कि क्या आपके पास कोई कॉमरेडिटीज है.  अप्वाइंटमेंट के लिए जाने पर 45 वर्ष से 60 साल के लोगों को मेडिकल सर्टिफिकेट ले जाना होगा. एक बार रजिस्टर्ड होने के बाद कन्फर्मेशन मैसेज रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा.



  • अब एक पेज बुकिंग का विवरण दिखेगा. यदि जानकारी सही है तो आप पुष्टि करें पर क्लिक कर सकते हैं या कुछ परिवर्तन करना हो तो बैक बटन पर क्लिक कर सकते हैं.



  • अंत में एक अपॉइंटमेंट सक्सेसफुल पेज सभी विवरण दिखाएगा. आप टीकाकरण विवरण की पुष्टि को डाउनलोड भी कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें:


किसान मोर्चा तेज करेगा अपना आंदोलन, केएमपी एक्सप्रेस-वे करेंगे जाम, चुनावी राज्यों को लेकर बनाई ये रणनीति