नई दिल्ली: भारत सरकार जल्द ही एक रुपये का नया नोट जारी करने जा रही है. आरबीआई ने आज ऐलान करते हुए बताया है कि एक रूपये के नए नोट छपकर तैयार भी हो गए हैं.


इसके साथ ही आऱबीआई ने ये भी साफ किया है कि पुराने एक रूपये के नोट को अवैध नहीं करार दिया गया है. मतलब है कि इन नए नोटों के जारी होने का एक रुपये के पुराने नोटों पर कोई असर नहीं पड़ेगा औऱ वो पहले की तरह वैध करेंसी बने रहेंगे.



एक रूपये का ये नया नोट गुलाबी और हरे रंग का होगा. इन पुराने और नए नोटों में सिर्फ रंग का फर्क होगा. आरबीआई के मुताबिक एक रूपये के नए नोट का आकार रेक्टेंगुलर होगा और नोट का साइट 9.7 x 6.3 cm होगा. इसके अलावा पेपर का वजन 90 GSM होगा. नोट के पेपर की थिकनेस 110 माइक्रोंस होगी.


इसके अलावा इस नोट पर अशोक पिलर होगा लेकिन उसमें सत्‍यमेव जयते नहीं लिखा होगा. नोट पर अंक में 1 लिखा होगा जो कि बीच में होगा और छुपा होगा. इस पर दाईं तरफ भारत शब्‍द भी लिखा होगा जो कि हिडेन होगा.



हम आपको बता दें कि एक रुपये के नोट भारत सरकार जारी करती है, जिस पर वित्त सचिव के हस्ताक्षर होते हैं. जबकि बाकी करेंसी नोट्स रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया जारी करता है और उन पर RBI गवर्नर के दस्तखत होते हैं.

आपको बता दें कि पिछले साल 8 नवंबर को सरकार ने 500 और 1000 के पुराने नोट बंद करने और 2000 के नए नोट जारी करने का ऐलान किया था.


यहां देखें VIDEO: