रायपुर: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में साइबर ठगी का एक अनोखा मामला सामने आया है. फेसबुक पर निशा जिंदल नामक प्रोफाइल से लगातार साम्प्रदायिक माहौल खराब करने वाले पोस्ट किए जा रहे थे. इसकी शिकायत पुलिस को मिली. निशा जिंदल के किसी सेलिब्रिटी की तरह 10000 से अधिक फॉलोवर्स हैं. जिनमें छत्तीसगढ़ के कई आला अधिकारी से लेकर बड़े नेता शामिल थे.


जब पुलिस ने निशा जिंदल को गिरफ्तार करने उसके घर मे दबिश दी तो निशा जिंदल लड़की की जगह लड़का निकला. रवि नामक यह युवक पिछले कई सालों से निशा जिंदल के नाम पर प्रोफाइल बना लोगों को बेवकूफ बना रहा था.


क्या है पूरा मामला


रायपुर पुलिस द्वारा फेक फेसबुक प्रोफाइल चलाने वाले रवि को गिरफ्तार क जेल भेज दिया गया है. पुलिस ने निशा जिंदल प्रोफाइल से ही रवि की लॉकअप के अंदर की एक तस्वीर पोस्ट करवाई है. जिसके साथ लिखा, ''मैं ही 'निशा जिंदल'हूं, मैं लॉकअप में हूं' जो कि अब जमकर वायरल हो रही है. कई IAS, IPS अधिकारियों ने भी इसे ट्वीट किया है. इसे मुख्यमंत्री भूपेष बघेल ने भी रिट्वीट किया है.


रायपुर पुलिस एसपी आरिफ शेख की मानें तो 'निशा जिंदल' नामक फेसबुक प्रोफाइल से लगातार कम्युनल पोस्ट किए जाने की शिकायत मिल रही थी. जिसके बाद पुलिस ने फेसबुक प्रोफाइल के IP एड्रेस को ट्रेस कर निशा जिंदल को गिरफ्तार करने दबिश थी. लेकिन जब उन्हें निशा की जगह रवि मिला तो पुलिस भी चौंक गई.


रवि पिछले 8 सालों से निशा जिंदल के नाम से फेसबुक चला रहा था. लोगों को प्रोफाइल फेक ना लगे इसलिए उसने निशा जिंदल के रिश्तेदारों के नाम से भी कई फेक प्रोफाइल बना रखी थी. रवि ने निशा जिंदल की तस्वीरों के रुप मे पाकिस्तान कीएक मॉडल की तस्वीरों का उपयोग किया था. मॉडल की खूबसूरत तस्वीरों को देखकर ही लोग इस फेक प्रोफाइल की ओर आकर्षित हो जाते थे. साथ ही निशा जिंदल अपने आपको WHO,NASA और CIA का सदस्य बताती थी. यही वजह है कि निशा जिंदल प्रोफाइल के 10 हजार से अधिक फॉलोवर्स थे.


निशा जिंदल की फ्रेंड लिस्ट में कई बड़े अधिकारी और नेता भी थे अब पुलिस इस बात का भी पता लगा रही है कि आरोपी रवि ने निशाजिंदल के नाम पर इनसे किसी प्रकार की ठगी तो नही की है.


लिस द्वारा जैसे ही इस बात का खुलासा किया गया कि निशा जिंदल लड़की नही लड़का है, उसके फ्रेंड लिस्ट से लोगों के कम होने का सिलसिला शुरू हो गया. कोरोना के इस आपातकाल में भी निशा जिंदल की प्रोफाइल से एक ट्रक मास्क
और सैनिटाइजर बांटने की पोस्ट की गई थी. जिस पर सैंकड़ो लोगों ने लाइक और कमेंट किया है. अब छत्तीसगढ़ में निशा जिंदल को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी ट्वीट किया है. जबकि हर कोई निशा जिंदल बेवफ़ा के नाम से हैसटैग चला रहा है.