नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रिमंडल के साथियों के साथ गुरुवार को पद और गोपनीयता की शपथ ली. इस बार कुल 57 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई है. शपथ ग्रहण समारोह में अधिकतर मंत्रियों ने ईश्वर के नाम शपथ ली, लेकिन चार मंत्रियों ने ईश्वर के नाम पर शपथ नहीं ली. इसमें रामविलास पासवान, राव इंद्रजीत सिंह, रामदास अठावले और राज्य मंत्री सुरेश चन्द्र सांगणी हैं.


इन चार मंत्रियों ने ईश्वर के नाम नहीं ली शपथ


केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने हिन्दी में 'सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञा' लेते हुए अपनी शपथ पूरी की. उनके अलावा राज्य मंत्री रामदास अठावले ने भी इसी तरह शपथ ली. राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बने राव इंद्रजीत सिंह ने अंग्रेजी में शपथ ली. उन्होंने शपथ के दौरान 'गॉड' शब्द की जगह 'आई सोल्मनली अफर्म' के साथ शपथ ली. राज्य मंत्री सुरेश चन्द्र सांगणी ने भी इसी तरह शपथ ली.

राज्यमंत्री किशन रेड्डी ने भारत माता की जय का नारा लगाया


इस दौरान राज्य मंत्री के तौर पर शपथ लेने वाले किशन रेड्डी ने शपथ लेने के बाद 'भारत माता की जय' का नारा भी बुलंद किया. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कैबिनेट में इस बार 24 कैबिनेट मंत्री, 9 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 24 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली. मोदी ने पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को कैबिनेट में शामिल कर सबको चौंका दिया है.

Full List: प्रधानमंत्री मोदी समेत 58 मंत्रियों ने ली शपथ, 24 कैबिनेट मंत्री, 9 स्वतंत्र प्रभार और 24 राज्य मंत्री बने


मोदी कैबिनेट: 21 लोगों ने पहली बार ली मंत्री पद की शपथ, 36 को मिली फिर से कमान


पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में मुकेश अंबानी, रतन टाटा सहित ये दिग्गज रहे मौजूद