सिरसा: राम रहीम के डेरे को लेकर लगातार खुलासे हो रहे हैं. खासकर डेरे के अंदर राम रहीम की गुफा को लेकर राम रहीम के ही भक्त खुलासे कर रहे हैं. डेरा के एक पूर्व प्रेमी के मुताबिक, पंजाब के बरनाला में मौजूद डेरे में भी राम रहीम ने सिरसा जैसी गुफा बनी रखी थी. जहां पर सिर्फ लड़कियों को ही जाने की इजाजत थी.


हरियाणा-पंजाब के कई डेरों में नहीं चला तलाशी अभियान


बलात्कारी राम रहीम के सिरसा डेरे की तलाशी अभियान तो पूरा हो चुका है, लेकिन हरियाणा और पंजाब में ऐसे कई डेरे हैं, जहां पर तलाशी अभियान नहीं चला है. प्रदीप कुमार भी डेरा प्रेमी रहे हैं और पंजाब के बरनाला में डेरा सच्चा सौदा के डेरा में गए थे, लेकिन डेरा में संदिग्ध हरकतों के बाद उनका राम रहीम से विश्वास उठ गया.


सिर्फ लड़कियों को जाने की इजाजतस जेंट्स को नहीं


पूर्व डेरा प्रेमी प्रदीप कुमार ने बताया, ‘’हम घूमते-घूमते डेरा के दूसरी तरफ चले गए. अंदर तक जाने के बाद हमें वहां सिरसा के डेरे जैसी बिल्डिंग दिखी. बिल्डिंग के बाहर खड़े सेवादार ने हमसे कहां कि इससे आगे नहीं जाओगे. उन्होंने कहा इससे आगे सिर्फ लेडीज ही जा सकती हैं. बोलने लगे कि ये डेरा मुखिया का आरामगृह है, इसके आगे जेंट्स को परमिशन नहीं है.’’


प्रदीप कुमार के मुताबिक, साल 1997 में बरनाला के डेरा में कंस्ट्रक्शन के दौरान छत गिर गई थी, जिसमें 8 लोगों की मौत हुई थी. लेकिन मौत का आंकड़ा कहीं ज्यादा था जिसे डेरा के लोगों ने छिपाया.


हादसे में 30 से ज्यादा लोग मारे गए थे


प्रदीप कुमार ने कहा, ‘’हादसे में उन्होने बताया कि 7 लोग मारे गए हैं, लेकिन 30 से ज्यादा लोग मारे गए थे. उस संख्या को उन लोगों ने छिपाया और बाहर नहीं आने दिया. तत्कालीन एसपी जो फोर्स के साथ पहुंचे थे उनके डेरा में घुसने नहीं दिया था.’’


हरियाणा के सिरसा में डेरा सच्चा सौदा का मुख्यालय है. यहां के डेरे को लेकर आए दिन नए खुलासे हो रहे हैं. जिससे राम रहीम की कालू करतूतें उजागर हो रही हैं. ऐसे में अब बरनाला के डेरे की भी जांच होनी चाहिए ताकि प्रदीप कुमार के दावों की सच्चाई सामने आ सके.