Ram Lalla Pran Pratishtha: अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन सोमवार (22 जनवरी, 2024) को हो गया. रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्य यजमान के रूप में पूजा की. इस मौके पर तमाम बड़ी हस्तियां मौजूद रहीं. वहीं, मुस्लिम समाज से भी कई नेताओं और धर्म गुरुओं ने हिस्सा लिया. इस कार्यक्रम में बाबरी मस्जिद के लिए कानूनी लड़ाई लड़ने वाले इकबाल अंसारी भी शामिल हुए.


अयोध्या भूमि विवाद मामले में पूर्व वादी इकबाल अंसारी ने कहा, “जिस तरह सभी लोगों को निमंत्रण मिला उसी तरह मेरे पास भी निमंत्रण आया था तो मैं आज इस कार्यक्रम में शामिल हुआ हूं.”


‘आज का भारत, उत्तम भारत’
इसके अलावा अखिल भारतीय इमाम संगठन के मुख्य इमाम डॉ. इमाम उमेर अहमद इलियासी ने कहा, “ये बदलते भारत की तस्वीर है. ये है आज का भारत, उत्तम भारत. मैं यहां पर मोहब्बत का पैगाम लेकर आया हूं. हमारे इबादत करने के तरीके जरूर अलग हो सकते हैं, पूजा पद्धति जरूर अलग हो सकती है, हमारी आस्थाएं जरूर अलग हो सकती हैं. हमारा सबसे बड़ा धर्म इंसान और इंसानियत का है. हमारे लिए राष्ट्र पहले है.”


उन्होंने आगे कहा, “बहुत हुआ खून खराबा और राजनीति. अब अखंड भारत के सपने की ओर आगे बढ़ते हैं. जिस तरह से भारत पूरी दुनिया में नेतृत्व कर रहा है उसी तरह हमें भी संदेश देना चाहिए कि हम सभी एक हैं. आज का जो संदेश है वो नफरतों को खत्म करने के लिए है.”


‘सब मिलकर काम करें’
इसके साथ ही बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा, "मुझे भी प्राण प्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण मिला था और मुझे मौका मिला तो मैं यहां शामिल हुआ. मैं उम्मीद करता हूं कि देश में अब कोई विवाद नहीं रहेगा, सब लोग मिलकर रहेंगे."


ये भी पढ़ें: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा: पीएम मोदी ने मोहन भागवत, सीएम योगी और आनंदी बेन पटेल के साथ गर्भगृह में इस तरह की पूजा