Ram Mandir Opening: अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होने में अब दो दिन बचे हैं. 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर उद्घाटन की तैयारियां आखिर दौर में हैं और सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम भी किए गए हैं. इसी क्रम में अयोध्या नगरी के बॉर्डर को सील कर दिया गया है और शहर में एंट्री बंद हो गई है.


अयोध्या में एटीएस के कमांडो समेत रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) ने मोर्चा संभाला हुआ है. शहर के अधिकारी होटल्स और धर्मशालाओं में रुके लोगों से घर जाने की अपील कर रहे हैं. वहीं, हाईवे पर वाहनों का डायवर्जन किया गया है. 20 जनवरी की सुबह से ही वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया गया है. इस भव्य कार्यक्रम को लेकर अचूक सुरक्षा व्यवस्था की गई है. ऐसे में जिन लोगों को पास उपलब्ध कराए गए हैं सिर्फ वही लोग अयोध्या जा सकेंगे.


हाईवे पर भारी वाहनों का रूट डायवर्जन


हाईवे पर भाकी वाहनों का रूट डायवर्ट किया गया है. कानपुर, लखनऊ और बाराबंकी वहीं दूसरी तरफ गोंडा, बस्ती और गोरखपुर से आने वाले वाहनों को दूसरी जगहों से भेजा जा रहा है. इसके अलावा लखनऊ से अयोध्या के रूट पर सबसे ज्यादा बैरिकेटिंग की गई है.


अयोध्या से होकर जाने वाली रोडवेज बसों को 21 और 22 जनवरी को किसी अन्य रूट से भेजा जाएगा. बसों की अयोध्या में एंट्री नहीं होगी. 22 जनवरी को अयोध्या धाम जंक्शन पर कोई ट्रेन नहीं रुकेगी. इसके अलावा अयोध्या में बिना निमंत्रण के कोई भी बाहरी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकेगा. स्थानीय लोगों को भी पास जारी किए गए हैं. बिना पहचान के कोई भी यहां से वहां नहीं जा सकेगा.


कैसी है सुरक्षा व्यवस्था?


राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर अयोध्या जोन के आईजी प्रवीण कुमार ने बताया, "हम सभी तैयारियां कर रहे हैं. रिहर्सल भी की जा रही है. सभी एजेंसियों के साथ समन्वय बना रहे हैं. ड्रोन के माध्यम से भी निगरानी रखी जा रही है. मेहमानों की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. हमने सभी लोगों से अपील की है कि 23 जनवरी के बाद दर्शन करने के लिए आए."


वहीं, एडीजी जोन लखनऊ पीयूष मोर्डिया ने कहा, "हमारा जो भी पुलिस बल आना था वो जनपद में आ चुका है. पुलिस बलों को लगातार दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं. ड्रोन के माध्यम से पूरे जिले में निगरानी रखी जा रही है. नदी के किनारे नाव की सहायता से गश्त की जा रही है. जिन स्थानों पर मेहमान ठहरेंगे वहां भी व्यवस्थाएं की गई हैं. कार्यक्रम स्थल पर भी फोर्स लगाई गई है."


ये भी पढ़ें: रामलला की मूर्ति हुूई स्थापित, प्राण प्रतिष्ठा के लिए 1 मिनट 84 सेकेंड का मुहूर्त, पीएम मोदी के अयोध्या कार्यक्रम का शेड्यूल भी जारी