Ram Lalla Pran Pratishtha: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा सोमवार (22 जनवरी) की दोपहर को हो गई. भगवान राम बाल रूप में अपने भक्तों को दर्शन देंगे. इसके बाद शाम को पूरे देश में दिवाली वाला माहौल बन गया और इसे लोग दीपोत्सव के रूप में मना रहे हैं. लोग अपने घरों में दीपक जला रहे हैं और शहर के शहर रोशनी से सराबोर नजर आ रहे हैं.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने आवास पर ज्योति प्रज्वलित की और इसको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर शेयर करते हुए लिखा, "रामज्योति!" इससे पहले उन्होंने लोगों से अपील की थी कि अयोध्या धाम में आज राम लला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हुए हैं. इस पुनीत अवसर पर सभी देशवासियों से मेरा आग्रह है कि रामज्योति प्रज्वलित कर अपने घरों में भी उनका स्वागत करें. जय सियाराम!


देश में दिवाली सा माहौल


राम मंदिर के उद्घाटन के बाद एक तरफ जहां अयोध्या नगरी रोशनी से नहाई हुई है तो वहीं नेपाल के जनकपुर में लोगों ने दीपक जलाए हैं. अयोध्या की सरयू नदी के किनारे दीपोत्सव हो रहा है और फाउंटेन भी रंग बिरंगी रोशनी से नहाए नजर आ रहे हैं. इसके साथ ही अयोध्या मंदिर की अगर बात की जाए तो रात में रामलला का मंदिर बहुत ही भव्य नजर आ रहा है.   







कर्नाटक से लेकर केरल तक लोगों ने जलाए दीपक


देश के अन्य राज्यों की अगर बात करें तो दीपोत्सव कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, महाराष्ट्र, बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर में मनाया जा रहा है. लोग अपने घरों के साथ-साथ सड़कों पर भी दीपक जला रहे हैं और पटाखे फोड़ रहे हैं.




इन नेताओं ने भी जलाए दीप


वहीं अगर राजनीति से जुड़े लोगों की बात की जाए तो पीएम मोदी के अलावा, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने दीपोत्सव मनाया और दीप जलाए. 


राम मंदिर परिसर में नजर आए सीएम योगी


वहीं, अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर में भगवान राम का चित्रण करने वाला लेजर एंड लाइट शो हुआ. जिसका लुत्फ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उठाते नजर आए. उन्हें मंदिर परिसर में मंदिर की ओर देखते हुए देखा गया.




हरिद्वार में लाइट शो


इसके अलावा उत्तराखंड के हरिद्वार में हरि की पौड़ी पर गंगा आरती के दौरान लाइट शो देखने को मिला. हर की पौड़ी घाट को रंग बिरंगी लाइट से सजाया गया. इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी शामिल हुए और दीपोत्सव के साथ-साथ गंगा आरती में भी हिस्सा लिया. 


ये भी पढ़ें: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा: पीएम मोदी ने मोहन भागवत, सीएम योगी और आनंदी बेन पटेल के साथ गर्भगृह में इस तरह की पूजा