Ram Mandir Ayodhya Latest News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (22 जनवरी) को अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन किया, जबकि यहां बनने वाली मस्जिद पर काम भी शुरू नहीं हो पाया है. हालांकि राम मंदिर के उद्घाटन के बाद, अब मस्जिद निर्माण का रास्ता साफ होता दिख रहा है.  


इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (IICF) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन इस साल मई से अयोध्या में एक भव्य मस्जिद का निर्माण शुरू करेगा. इसे पूरा होने में तीन-चार साल लगने की संभावना है. यह जानकारी उन्होंने सोमवार (22 जनवरी) को दी.


ये रखा जाएगा मस्जिद का नाम


इस मस्जिद प्रोजेक्ट की देखरेख कर रहे इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (IICF) की विकास समिति के प्रमुख हाजी अरफात शेख ने बताया कि प्रस्तावित मस्जिद के लिए फंड जुटाने के लिए एक क्राउड-फंडिंग वेबसाइट बनाने की तैयारी है. मस्जिद का नाम पैगंबर मुहम्मद के नाम पर ‘मस्जिद मुहम्मद बिन अब्दुल्लाह’ रखा जाएगा.


शेख ने कहा, "हमारा प्रयास लोगों के बीच दुश्मनी, नफरत को खत्म करना और एक-दूसरे के प्रति प्यार में बदलना है. चाहे आप सुप्रीम कोर्ट के फैसले को स्वीकार करें या न करें." उन्होंने आगे कहा, "अगर हम अपने बच्चों और लोगों को अच्छी बातें सिखाएं तो यह सारी लड़ाई बंद हो जाएगी."


5 साल पहले मिली थी मस्जिद के लिए जमीन 


सुप्रीम कोर्ट ने करीब 5 साल पहले 9 नवंबर 2019 को अयोध्या जमीन विवाद में ऐतिहासिक फैसला सुनाया था. सुप्रीम कोर्ट ने तब विवादित जमीन पर पूरी तरह से रामलला का हक माना था और ट्रस्ट बनाकर राम मंदिर बनाने की प्रक्रिया शुरू करने को कहा था.


इसी के साथ कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष को भी मस्जिद बनाने के लिए अयोध्या में 5 एकड़ जमीन देने को कहा था. वहीं, आईआईसीएफ के सचिव अतहर हुसैन ने कहा कि मस्जिद के निर्माण में देरी हुई है क्योंकि हम लोग डिजाइन में और पारंपरिक चीजों को जोड़ना चाहते थे.


ये भी पढ़ें


Ramlala Pran Pratishtha: राम मंदिर के गर्भगृह में हुई रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चढ़ाए आस्था के फूल