अहमदाबाद: राज्यसभा चुनाव से पहले गुजरात में राजनीतिक पारा गर्म है. कांग्रेस के सभी 44 विधायक अहमदाबाद लौट आए है. ये सभी विधायक पिछले कई दिनों से कर्नाटक के बेंगलूरु में एक रिसॉर्ट में रह रहे थे. अहमदाबाद पहुंचने के साथ ही इन सभी विधायकों को बस में बिठाकर आणंद के नीरजानंद रिजॉर्ट के लिए रवाना कर दिया गया.


बताया जा रहा है कि सभी विधायक मंगलवार को राज्यसभा चुनाव के लिए होने वाले मतदान तक इसी रिजॉर्ट में रहेंगे. कांग्रेस ने अपने इन विधायकों को टूट से बचाने के लिए बेंगलुरू भेजा था, जहां वो इगलटन रिजॉर्ट में रह रहे थे.


 


राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल को मैदान में उतारा है. इससे पहले कांग्रेस के 6 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था और इनमें से तीन बीजेपी में शामिल हो गए थे. वहीं, अंदरूनी कलह के चलते राष्ट्रपति चुनाव में पार्टी के 11 विधायकों के क्रॉस वोटिंग करने की बात भी सामने आई थी. जिसके बाद कांग्रेस ने बीजेपी पर खरीद फरोख्त का आरोप लगाते हुए विधायकों को बेंगलुरू के रिजॉर्ट में पहुंचा दिया था.


गुजरात से राज्यसभा के लिए तीन सीटें हैं. बीजेपी ने तीनों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. बीजेपी से अमित शाह, स्मृति ईरानी और बलवंत सिंह राजपूत ने नामांकन दाखिल किए हैं.


कांग्रेस की ओर से अहमद पटेल मैदान में हैं. 57 विधायकों में से छह के इस्तीफा देने के चलते पार्टी के लिए मुश्किल खड़ी हो रही है. पटेल को जीत के लिए 45 विधायकों का समर्थन चाहिए.