Rajya Sabha Passes Dam Safety Bill 2019: आखिरकार राज्यसभा से बांध सुरक्षा विधेयक यानी डैम डैम सेफ्टी बिल पास हो गया. इस बिल को लाने का मकसद देश में बांधों का निरीक्षण, सर्वेक्षण, रखरखाव और संचालन करना है. इस बिल की जरूरत है इस वजह से भी थी क्योंकि देश में 200 से ज़्यादा बांध 100 साल से ज़्यादा पुराने हैं.


क्यों यह बिल देश के लिए महत्वपूर्ण हैं?
इस बिल के तहत राष्ट्रीय बांध सुरक्षा समिति और राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण बनाने की बात की गई है. बांध सुरक्षा पर राष्ट्रीय समिति नीति तैयार करेगी और बांध सुरक्षा से संबंधित नियमों की सिफारिश करेगी. वहीं राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण राष्ट्रीय समिति द्वारा बनाई गई नीतियों को लागू करवाने का काम करेगा. इसके साथ ही यह प्राधिकरण राज्यों को बांध सुरक्षा संगठनों को तकनीकी सहायता प्रदान करेगा. 


राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण और राष्ट्रीय बांध सुरक्षा समिति राज्य बांध सुरक्षा संगठनों के बीच उठने वाले अलग-अलग विषयों और विवादों को निपटाने का काम करेगा. इसके साथ ही बांध की विफलता के संभावित प्रभाव के आकलन का काम भी यह प्राधिकरण और समिति करेंगे. वहीं बांध के चलते होने वाले पुनर्वास की निगरानी का काम है यह दोनों संस्था ही करेंगी.


बिल की जरूरत बताते हुए केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा यह बिल इस वजह से जरूरी है क्योंकि हमारे देश में 92 फ़ीसदी बांध ऐसे हैं जो अलग-अलग राज्यों को जोड़ने वाली नदियों के ऊपर बने हुए हैं. ऐसे में अगर किसी भी बांध में किसी भी तरह की समस्या आती है तो उसका खामियाजा अलग-अलग राज्यों को उठाना पड़ सकता है. इससे पहले भी कुछ ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं जहां पर बांध से अत्याधिक पानी छोड़े जाने या बांध में किसी तरह की तकनीकी दिक्कत के चलते राज्यों और जनता के सामने भारी दिक्कत पेश आई थी. लिहाजा ऐसी सभी समस्याओं का सामना करने के लिए जरूरी है कि हम इस बिल को पास करें जिससे कि देश के बांधों को और ज्यादा सुरक्षित किया जा सके.


Omicron Variant: देश में कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट की दस्तक, इस राज्य में मिले 2 मामले