Defeat Of Big Leaders: 4 राज्यों में हुए राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Elections) के नतीजे सभी के सामने हैं. इन चुनाव में क्रॉस वोटिंग (Cross Voting) जमकर हुई, जिसकी वजह से बड़े चेहरों को हार का सामना करना पड़ा. चाहे वो कांग्रेस (Congress) के अजय माकन (Ajay Maken) हों या फिर बीजेपी (BJP) के सपोर्ट पर चुनाव लड़े सुभाष चंद्रा (Subhash Chandra). इस चुनाव को जीतने के लिए सभी पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी. विधायकों की बाड़ेबंदी से लेकर रिजॉर्ट पॉलिटिक्स चरम पर रही.


राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र और कर्नाटक के लिए हुए राज्यसभा को चुनावों में सभी पार्टियों ने अपना जोर दिखाया लेकिन कहीं हार तो कहीं जीत ने मामला संतुलित रखा. इस दौरान क्रॉस वोटिंग ने कई जगहों पर खेल बिगाड़ दिया जिसकी वजह से विधायक को सस्पेंड करने तक की नौबत आ गई.


अजय माकन की हार


राज्यसभा चुनाव में एक-एक वोट की अहमियत होती है. इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कांग्रेस के अजय माकन को जीतने के लिए 30 वोट चाहिए थे. लेकिन कांग्रेस का एक वोट रद्द हो गया जिसकी वजह से अब अजय माकन के पास 29 वोट ही रह गए. तो वहीं बीजेपी के समर्थन पर चुनाव लड़े कार्तिकेय शर्मा को पहली प्राथमिकता के 23 वोट मिले थे और पंवार के 6.65 वोट उनके पाले में जा गिरे. अब सभी की सांसे थमी हुई थीं कि किसकी जीत होगी और किसकी हार फिर हुआ ये कि कृष्ण लाल पंवार के 66 वोट बचे थे जो कार्तिकेय शर्मा को पड़ गए. यहीं अजय माकन की हार हो गई और कार्तिकेय शर्मा जीत गए. यहां आपको बता दें कि राज्यसभा में एक वोट 100 के बराबर माना जाता है. इस तरह से अजय माकन 2900 और कार्तिकेय शर्मा को 2900 वोट पड़े लेकिन बाद में 66 वोट पंवार के कार्तिकेय को मिल जाने पर उनकी जीत हो गई।


राजस्थान में शोभरानी कुशवाह की क्रॉस वोटिंग


राजस्थान में 4 सीटों के लिए हुए राज्यसभा चुनावों पर कांग्रेस को 3 सीटों और बीजेपी को एक सीट पर ही जीत मिली. कांग्रेस के प्रमोद तिवारी, मुकुल वासनिक और रणदीप सिंह सुरजेवाला राज्यसभा पहुंचे तो वहीं बीजेपी की ओर से घनश्याम तिवारी ने जीत हासिल की. तो वहीं बीजेपी के समर्थन पर चुनाव लड़े निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा को हार का सामना करना पड़ा. बीजेपी की विधायक शोभरानी ने कांग्रेस के प्रमोद तिवारी के पक्ष में वोट किया जिसकी उन्हें सजा मिली और पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया.


कर्नाटक में भी देखने को मिला क्रॉस वोटिंग का खेल


कर्नाटक (Karnataka) में क्रॉस वोटिंग (Cross Voting) के बाद सियासत गरमाई हुई है. दरअसल कर्नाटक(Karnataka) में जेडीएस विधायक (JDS MLA) श्रीनिवास गौड़ा (Shrinivas Gauda) ने यह कहकर सियासत गरमा दी कि उन्होंने कांग्रेस (Congress) को वोट किया है. विधायक एसआर श्रीनिवास का कहना है कि वह कांग्रेस से प्यार करते हैं. श्रीनिवास गौड़ा ने कर्नाटक में 4 सीटों के लिए हो रहे राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha) में कांग्रेस को वोट दिया है. विधानसभा परिसर से निकलते हुए कोलार (Kolar) के विधायक श्रीनिवास ने कहा कि मैंने कांग्रेस को वोट दिया है, क्योंकि मैं इसे प्यार करता हूं. जेडीएस विधायक पहले भी कह चुके हैं कि वह एचडी कुमारास्वामी (HD Kumarswamy) के नेतृत्व वाले जेडीएस को छोड़ कर कांग्रेस (Congress) में शामिल हो जाएंगे.


ये भी पढ़ें: Rajashthan Rajya Sabha Election Result: क्रॉस वोटिंग के चलते बीजेपी ने विधायक शोभारानी को किया सस्पेंड


ये भी पढ़ें: Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा चुनाव के लिए इन चार राज्यों में दिखी कड़ी टक्कर, जानिए कहां किसने मारी बाजी