Jammu-Kashmir: सुरक्षा बलों ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में एक विशेष समुदाय के लोगों पर हमले में शामिल दो संदिग्ध आतंकवादियों का पता लगाने के लिए अतिरिक्त कर्मियों के साथ घेराबंदी और तलाशी अभियान तेज कर दिया.


अधिकारियों के मुताबिक रविवार शाम अपर डांगरी गांव में संदिग्ध आतंकवादियों ने तीन घरों पर की गई गोलीबारी में चार नागरिकों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, “घेराबंदी और तलाशी अभियान तेज कर दी गई है. इसे आज सुबह फिर से शुरू किया गया और अतिरिक्त जवानों को शामिल किया गया है.”


संदिग्ध आतंकियों की हो रही तलाश


राजौरी कस्बे में हमले में मारे गए लोगों के शवों के साथ लोग डांगरी चौक पर इकट्ठा हो गए और सड़कों को जाम कर दिया. अधिकारियों ने कहा कि वे लोग जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से विरोध स्थल पर आने की मांग कर रहे हैं. संदिग्ध आतंकवादियों की तलाश के बारे में अधिकारी ने कहा कि सेना, पुलिस, विशेष अभियान समूह और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान घेराबंदी और तलाशी अभियान में शामिल हैं. उन्होंने कहा कि ड्रोन और खोजी कुत्ते भी तैनात किए गए हैं.


अंधाधुंध चलाई गोलियां


राजौरी में हमले के मद्देनजर सुरक्षा बढ़ा दी गई है, जहां हत्याओं के विरोध में शहर में पूरी तरह से बंद है. रविवार को हुए हमले के संदर्भ में प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से अधिकारियों ने बताया कि शाम करीब सात बजे दो संदिग्ध आतंकवादी गांव के पास देखे गए और एक मंदिर के पास तीन मकानों पर अंधाधुंध गोलियां चलाने के बाद वे भाग गए.


एक अधिकारी ने बताया, ‘‘गोलीबारी 10 मिनट के भीतर बंद हो गई. पहले उन्होंने अपर डांगरी में एक मकान पर गोलियां चलाई और फिर करीब 25 मीटर दूर हटने के बाद वहां (दूसरे मकान पर) कई अन्य लोगों को गोलियां मारीं. उन्होंने गांव से भागने से पहले दूसरे मकान से करीब 25 मीटर की दूरी पर स्थित और एक मकान पर गोलियां चलायीं.’’


बड़े पैमाने पर चल रही तलाशी


प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि नागरिकों की पहचान की पुष्टि करने के बाद उन्होंने भारी गोलीबारी की. घायलों में से दो को विशेष उपचार के लिए बीती रात राजौरी से हवाई मार्ग से जम्मू के जीएमसी अस्पताल ले जाया गया. अधिकारियों ने कहा कि उनका ऑपरेशन किया गया है और उनकी स्थिति पर नजर रखी जा रही है.


जम्मू क्षेत्र के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुकेश सिंह ने जम्मू संभागीय आयुक्त रमेश कुमार के साथ जीएमसी अस्पताल का दौरा किया. सिंह ने कहा कि पुलिस, सेना और सीआरपीएफ के जवानों के साथ, अपर डांगरी गांव में हमले के लिये जिम्मेदार दो “हथियारबंद लोगों” को पकड़ने के लिए, बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया गया है.


यह भी पढ़ें.


गुजरात की पहली महिला मुख्य सचिव मंजुला सुब्रमण्यम का निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक