Rajinder Nagar Bypoll 2022: दिल्ली में राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है. जिसको लेकर सबसे पहले अपने उम्मीदवार की घोषणा करके आम आदमी पार्टी (AAP) ने इस सीट पर चुनाव को लेकर माहौल बना दिया है. शनिवार को आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) ने राजेंद्र नगर (Rajinder Nagar) से आम आदमी पार्टी नेता और एमसीडी इंचार्ज दुर्गेश पाठक (Durgesh Pathak) को अपना उम्मीदवार घोषित किया. इस औपचारिक घोषणा के बाद उन्होंने दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता (Adesh Gupta) के साथ-साथ अन्य नेताओं को उनके सामने चुनाव लड़ने की चुनौती भी दी. 


राजेंद्र नगर से आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्डा विधायक थे लेकिन उनके इस्तीफे के बाद यह सीट खाली हुई है. राघव चड्डा अब राज्यसभा के सदस्य हैं. इस सीट के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 6 जून है जिसको लेकर सबसे पहले आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी और बाकी पार्टियों को, और खासतौर से बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता को इस सीट पर उनके उम्मीदवार दुर्गेश पाठक के सामने चुनाव लड़ने की चुनौती भी दे डाली. 


आप की चुनौती पर क्याा बोले दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष?


संजय सिंह की दी हुई चुनौती और चुनाव लड़ने पर दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने एबीपी न्यूज़ से कहा कि, 'बीजेपी लोकतांत्रिक पार्टी है. हम उपचुनाव में बहुत जोरदार तरीके से लड़ेंगे. जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं. अभी जो वहां पर विधायक थे, उन्होंने जिस तरह से वहां हालात किए हैं, वहां लोगों को गंदा पानी मिल रहा है. पिछले साढ़े 7 सालों में विकास का कोई काम नहीं किया. इन्हीं मुद्दों को लेकर हम वहां जाने वाले हैं. कैंडिडेट डिक्लेरशन की 6 तारीख आखिरी है. जिस तरह से राजेंद्र नगर की जनता ने भारी समर्थन देने का मन बनाया है हम जल्दी ही कैंडिडेट की घोषणा करेंगे और बीजेपी विजय होकर निकलेगी."    


बीजेपी कब करेगी प्रत्याशी के नाम का एलान?


कुछ करीबी सूत्र बताते हैं कि बीजेपी आने वाले दो-तीन दिनों में अपने उम्मीदवार की घोषणा कर देगी. बता दें कि, राजेन्द्र नगर इलाका बीजेपी का पुराना गढ़ रहा है इसलिए बीजेपी की पूरी कोशिश रहेगी कि वहां मजबूत उम्मीदवार को उतारकर ये सीट अपने नाम करे क्योंकि वहां 7 बार में से 4 बार चुनाव बीजेपी ने जीता है. 


कांग्रेस इस दिन करेगी उम्मीदवार की घोषणा


वहीं कांग्रेस (Delhi Congress) की बात करें तो हाल ही में कांग्रेस की इलेक्शन कमेटी की मीटिंग राजेंद्र नगर से उम्मीदवार के नाम को लेकर हो चुकी है. जिसमें दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अनिल कुमार चौधरी (Anil Choudhary) और पार्टी के कुछ बड़े नेता मौजूद थे. कांग्रेस के करीबी सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस 1 जून के बाद राजेंद्र नगर सीट से अपने उम्मीदवार की घोषणा करेगी. बता दें कि, उपचुनाव (Rajinder Nagar Bypoll 2022) के लिए मतदान 23 जून को होगा और मतगणना 26 जून को होगी.  


ये भी पढ़ें- 


Ujjain News: पुराने दिनों को याद कर भावुक हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, कहा- उज्जैन की गलियों से गहरा नाता 


Caste Based Census: जातिगत जनगणना को लेकर RLD का सम्मेलन, कई संगठनों ने लिया हिस्सा