जयपुर: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी राजस्थान में अजमेर के पास रूपनगढ़ में किसानों के ट्रैक्टर मार्च में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने ट्रैक्टर भी चलाया. उन्होंने कहा कि जब तक कृषि कानून रद्द नहीं होंगे कोई किसान सरकार से बात नहीं करेगा. राहुल ने कहा कि वे किसानों के साथ थे, हैं और रहेंगे.


मंडी की हत्या करना कानून का लक्ष्य


राहुल गांधी ने कहा, "तीन नए क़ानून जो पीएम मोदी लाए हैं उन पर बात करने आया हूं. इनके पीछे लक्ष्य क्या है. मंडी की हत्या करना पहला लक्ष्य है. दूसरा क़ानून देश में अनलिमिटेड जमाख़ोरी चालू करने वाला है. देश का सबसे बड़ा व्यवसाय कृषि का है. ये चालीस लाख करोड़ का कारोबार है जो किसी एक का नहीं है. देश के 40 फ़ीसदी लोगों का कारोबार कृषि है. पीएम मोदी चाहते हैं कि ये पूरा व्यवसाय उनके दो मित्रों के हवाले हो जाए, क़ानून का यही लक्ष्य है. देश का किसान कह रहा है कि हम मर जाएंगे लेकिन ये नहीं होने देंगे. मज़दूर, छोटे कारोबारी सब किसान के पीछे खड़े हैं."


सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंन कहा, "पीएम मोदी किसानों से किस बारे में बात करना चाहते हैं...जब तक आप इन तीनों कानूनों को वापस नहीं लेते हिंदुस्तान का कोई किसान आपसे बात नहीं करेगा.


युवाओं को रोजगार नहीं मिलेगा


इसके साथ ही उन्होंने कहा, "जब ये कानून लागू होंगे तब हिन्दुस्तान के किसी भी युवा को रोजगार नहीं मिलेगा. नरेंद्र मोदी कहते हैं कि मैं विकल्प दे रहा हूं, हां विकल्प दे रहे हैं और वो तीन विकल्प हैं भूख, बेरोजगारी और आत्महत्या."


अमित शाह के नेतृत्व वाली उच्चस्तरीय समिति ने पांच राज्यों के लिए दी भारी राशि, 3113 करोड़ रुपए की रकम को दी मंजूरी