डीजल और पेट्रोल पर लगाए गए हाई वैट के कारण पूरे राजस्थान में 10 अप्रैल को 6,000 से अधिक ईंधन पंप एक दिन की हड़ताल पर रहेंगे. राजस्थान पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन ने बंद का आह्वान किया है.  बता दें कि पेट्रोल पंप शनिवार 10 अप्रैल को सुबह 6 बजे से आधी रात तक बंद रहेंगे. पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने दावा किया है कि उच्च वैट के कारण, पड़ोसी राज्यों जैसे पंजाब, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश और अन्य की तुलना में राज्य में ईंधन की बिक्री काफी कम हो गई है.


पेट्रोल पंप मालिकों को उठाना पड़ रहा है भारी नुकसान


राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनीत बागई ने कहा, “10 अप्रैल को, राजस्थान में उच्च वैट के विरोध में राज्य भर के सभी 6,700 पेट्रोल पंप सुबह से आधी रात तक बंद रहेंगे.  राज्य में ईंधन की उच्च लागत के कारण, हम पंजाब जैसे अन्य राज्यों की तुलना में राजस्थान में 34% कम पेट्रोल और डीजल बेच रहे हैं.इस वजह से पेट्रोल पंप मालिकों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है, इस कारण उनमें से कुछ को स्थायी रूप से बंद करना पड़ा है. ”एसोसिएशन ने राज्य सरकार को भी इस बारे में लिखा है कि उच्च कीमतों का इतना प्रतिकूल प्रभाव हो रहा है कि धौलपुर जैसे सीमावर्ती जिलों में, जहां भारी वाहनों की आवाजाही है, वहां 1,000 लीटर डीजल भी दैनिक आधार पर नहीं बेचा जा रहा है.


देश भर में ईंधन की स्टैंडर्ड कीमत होनी चाहिए


एसोसिएशन का कहना है कि, देश भर में पेट्रोल और डीजल की स्टैंडर्ड कीमत होनी चाहिए और हमें इसमें कोई समस्या नहीं है, लेकिन वर्तमान में अन्य राज्यों की तुलना में राजस्थान में ईंधन की कीमत ज्यादा है, इस कारण आपराधिक तत्व ईंधन की तस्करी में लिप्त हैं. वे पड़ोसी राज्यों से ईंधन प्राप्त करते हैं और इसे यहां काले बाजार में बेचते हैं. चूरू, उदयपुर, श्रीगंगानगर, भरतपुर जैसे कम से कम 12 जिलों में ईंधन की ऊंची कीमतें हैं और कालाबाजारी करने वाले इसका फायदा उठा रहे हैं.हमारे साथ, यहां तक ​​कि संबद्ध सेवाएं भी प्रतिकूल रूप से प्रभावित हो रही हैं


25 अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है


राज्य में डीजल पर 36 प्रतिशत वैट और पेट्रोल पर 26 प्रतिशत टैक्स है तो ऐसे में हितधारकों ने चेतावनी दी है कि अगर 10 अप्रैल के प्रोटेस्ट के बाद भी राज्य सरकार द्वारा कोई एक्शन नहीं लिया जाता है तो वे 25 अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे.


ये भी पढ़ें


COVID-19 Vaccine: मुंबई में वैक्सीन की भारी कमी, 71 में से 25 प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर बंद


एनसीबी की जांच में खुलासाः समीर वानखेड़े और उनकी टीम की जासूसी करवा रही थी महिला ड्रग पेडलर