Rain Havoc: दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बारिश जनित हादसों के कारण कई लोगों ने जान गंवाई है. बारिश से कई जगहों पर जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग (IMD) के अनुमान के मुताबिक, दिक्कतों से अभी छुटकारा नहीं मिलने वाला है. 


दिल्ली में बारिश के कारण लाहौरी गेट में इमारत गिरने से दो लोगों की मौत हो गई जबकि आठ लोग घायल हो गए. जान गंवाने वालों में चार साल की एक बच्ची और एक बुजुर्ग शामिल थे. मलबे से 11 लोगों को निकाला जा चुका है.


गुरुग्राम और यूपी में ये हादसे


गुरुग्राम के सेक्टर 111 में एक बरसती तालाब में नहाने गए छह बच्चों की डूबने से मौत हो गई. बच्चों की उम्र 8 से 13 साल तक थी. मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपयों राहत राशि के तौर पर देने की घोषणा की गई है.


यूपी के कानपुर देहात जिले में रविवार (9 अक्टूबर) को बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई और आठ से ज्यादा जानवरों की जान चली गई. प्रशासन ने मृतकों के परिजनों को मुआवजा देने का आदेश दिया है. 


स्कूल बंद


यूपी में बारिश के चलते गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, लखनऊ, कानपुर, बरेली, आगरा, अलीगढ़, उन्नाव, हापुड़ सीतापुर, बहराइच, लखीमपुर और बुलंदशहर जिलों में सोमवार (10 अक्टूबर) को 12वीं तक स्कूल बंद रहेंगे. वहीं, उत्तराखंड में प्रशासन ने देहरादून, नैनीताल और चंपावत में स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया है.


यूपी के डिप्टी सीएम ने दी मौसम की जानकारी


उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने मौसम के बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट किया, ''मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेश में भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी किया है, इसलिए चिकित्सा, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा से जुड़े समस्त अधिकारी, मेडिकल कॉलेज, संस्थान, अस्पताल, सीएमओ, डॉक्टर्स और सभी संबंधित स्टॉफ को निर्देश दिया जाता है कि सभी 'आपातकालीन सेवा' के लिए तैयार रहें.''


सीएम योगी ने दिए निर्देश


उत्तर प्रदेश में हो रही ज्यादा बारिश को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों को विशेष निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने जिलाधिकारियों से कहा है कि भारी बारिश के कारण हुए जलभराव की समस्या का तत्काल समाधान किया जाए. जिला प्रशासन मशीनरी और पंप का इस्तेमाल करते हुए जलभराव की समस्या को तत्काल दूर करे. बारिश के चलते अगर जनहानि और धनहानि होती है तो प्रशासन तत्काल उचित सहायता प्रदान कराए. सभी अफसर राहत कार्य का प्रभावी संचालन सुनिश्चित कराएं और जलभराव वाले स्थानों से लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया जाए.


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पंचायती राज , ग्राम विकास , नगर विकास , चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग , पशुपालन और अन्य विभागों के अधिकारियों को सक्रिय रहने के निर्देश दिए हैं.


कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी


पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के भारत मौसम विज्ञान विभाग के रविवार (9 अक्टूबर) के अनुमान के मुताबिक, अगले दो दिनों यानी आज और कल (10-11 अक्टूबर) उत्तराखंड , उत्तर प्रदेश (UP), पश्चिमी मध्य प्रदेश (West Madhya Pradesh) और पूर्वी राजस्थान (East Rajasthan) में भारी बारिश (Heavy Rain) जारी रहने की संभावना है. वहीं, तमिलनाडु (Tamil Nadu) और रायलसीमा (Rayalaseema) में अगले पांच दिनों तक भारी वर्षा होने का अनुमान है जबकि तटीय आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) और तेलंगाना (Telangana) में अगले 24 घंटे जोरदार बारिश हो सकती है. 


दिल्ली, हरियाणा और यूपी में बारिश का अनुमान


भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, 10-11 अक्टूबर को दक्षिणी दिल्ली, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली, एनसीआर, पानीपत, गोहाना, सोहाना, पलवल, नूंह और होडल में हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश का अनुमान है. यूपी के शामली, मुजफ्फरनगर, चांदपुर, अमरोहा, मुरादाबाद, गढ़मुक्तेश्वर, रामपुर, संभल, चंदौसी, जहांगीराबाद, खुर्जा, नरौरा, सहसवां, बदायूं, अलीगढ़, कासगंज, नंदगांव, हाथरस, मथुरा और एटा में भी आज और कल (10 अक्टूबर) हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.


ये भी पढ़ें


Weather Report: लगातार बारिश से दिल्ली-उत्तराखंड से हिमाचल तक बदला मौसम का मिजाज, IMD का अलर्ट, जानें देशभर का हाल


PM Modi Gujarat Visit: पीएम मोदी के गुजरात दौरे का आज दूसरा दिन, भरूच और जामनगर को देंगे 9 हजार 460 करोड़ की सौगात