रेलवे में अभी केवल 3 तरह के एसी क्लास होते हैं एसी-1, एसी-2 और एसी-3. लेकिन जल्द ही ट्रेनों में एक नया क्लास भी जुड़ने जा रहा है जिसका नाम होगा एसी-3 इकॉनमी क्लास. इस नए क्लास के लिए नए कोच भी बनाए गए हैं. आइये जानते हैं इस नए एसी क्लास की ख़ासियत.


रेलवे का नया और खूबसूरत एसी-3 इकॉनमी क्लास कोच का इस्तेमाल रेलवे अपने नए क्लास यानी एसी-3 इकॉनमी क्लास में करने जा रहा है. दरअसल, रेलवे का इरादा है कि जो यात्री स्लीपर क्लास में सफ़र करते हैं और थर्ड एसी का किराया नहीं खर्च कर सकते उन्हें भी एसी का सफ़र कराया जाए. इसके लिए रेलवे जल्द ही एसी-3 के किराए से 8% कम किराए वाले एसी-3 इकॉनमी क्लास को शुरू करने जा रही है जिसमें इन नई डिज़ाइन वाले इकॉनमी कोचों का इस्तेमाल किया जाएगा.


एसी-3 इकॉनमी कोचों का इंटीरियर काफ़ी खूबसूरत


इन इकॉनमी कोचों में 72 की जगह 83 बर्थ होंगी. यानी सामान्य ट्रेनों के कोच की अपेक्षा इनमें 11 बर्थ एक्स्ट्रा होंगी. एक्स्ट्रा बर्थ के लिए हर केबिन को थोड़ा-थोड़ा छोटा किया गया है लेकिन इससे यात्रियों को तकलीफ़ नहीं होगी.  इन एसी-3 इकॉनमी कोचों में इंटीरियर काफ़ी खूबसूरत है. मेज़, वाटर बॉटल होल्डर, चार्जिंग पोईँट जैसी सुविधाओं के साथ इस कोच की हर बर्थ के लिए अलग से एक-एक एसी वेंट लगा है. कोच के दोनों छोर पर चलती ट्रेन का स्थान बताने वाली लोकेशन स्क्रीन भी लगी है.


कुल 49 कोचों का निर्माण हो रहा है


फ़िलहाल इन कोचों का अभी इस्तेमाल शुरू नहीं हुआ है लेकिन जल्द ही इस नए क्लास को एंट्रोड्यूस किया जाएगा. अभी कुल 49 कोचों का निर्माण हो रहा है. इनकी सफलता और शिकायत के आधार पर आगे बनने वाले कोचों को अपडेट किया जाएगा.


यह भी पढ़ें.


अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी, पाकिस्तान के जमात-ए-इस्लामी ने जश्न मनाने का किया एलान


तालिबान और रेजिस्टेंस फोर्स में बातचीत फेल होने के बाद लड़ाई तेज, अहमद मसूद ने सरकार में शामिल होने के प्रस्ताव ठुकराया