नई दिल्ली: कोरोना संकट के कारण रेलवे की ओर से कई ट्रेनों के साथ ही कई अहम सुविधाओं को भी बंद कर दिया गया था. वहीं यूटीएस के जरिए गैर आरक्षित टिकट बुक कराने की सुविधा को भी रेलवे की ओर से कोरोना के चलते बंद कर दिया गया था. हालांकि अब इस सुविधा को फिर से शुरू किया जा रहा है.


रेलवे ने कहा कि बुकिंग काउंटरों पर भीड़ खत्म करने और एक दूसरे के बीच दूरी बनाने के नियम के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए वह मोबाइल ऐप पर अपने यूटीएस के जरिए गैर आरक्षित टिकट बुक कराने की सुविधा अब चालू करेगा. यह सुविधा तब रोक दी गई थी जब पिछले साल कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन लगाया गया था.


रेल मंत्रालय की ओर से एक बयान में कहा गया है कि भारतीय रेलवे में गैर आरक्षित ट्रेन सेवाएं चरणबद्ध तरीके से शुरू की जा रही हैं. वहीं गैर आरक्षित टिकटों की बुकिंग में यात्रियों को असुविधा से बचाने और टिकट खरीदते समय काउंटरों पर एक दूसरे के बीच दूरी बनाए रखने के नियम का ध्यान रखा जाएगा.


रेल मंत्रालय ने कहा है कि यह तय किया गया है कि जोनल रेलवे के उपनगरीय खंडों पर उपलब्ध यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप सुविधा के अलावा गैर उपनगरीय खंडों पर भी यह सुविधा फिर से बहाल की जाए.


यह भी पढ़ें:
Trains Ticket Price Hike: बढ़ गया रेल किराया, रेलवे ने भारी घाटे और कोरोना काल के दौरान ट्रेन चलाने के जोखिम की दी दुहाई