भारतीय रेलवे के पश्चिम और मध्य रेलवे जोन ने आज से उपनगरीय लोकल ट्रेन सेवाओं की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है. पश्चिम रेलवे आज से जहां मुंबई उपनगरीय खंड में 1300 उपनगरीय सेवा चलाएगा, वहीं मध्य रेलवे मुंबई मंडल में 1686 सेवाएं चलाएगा.


बढ़ोत्तरी के पहले पश्चिम रेलवे वर्तमान में 1201 सेवाएं चला रहा था. आज हुए 99 सेवा बढ़ोत्तर के बाद इसकी संख्या 1300 सेवा हो गई है. कोरोना काल के पूर्व पश्चिम रेलवे 1367 सेवाएं देता था जो अब जाकर उसका 95 प्रतिशत हो जाएगी.


वहीं बढ़ोत्तरी के पहले मध्य रेलवे वर्तमान में 1612 सेवाएं चला रहा था. आज हुए 74 सेवाओं की बढ़ोत्तरी के बाद इसके उपनगरी वर्गों पर 1686 सेवा हो गई है. कोरना काल के पहले मध्य रेलवे 1774 सेवा देता था. आज हुई बढ़ोत्तरी के साथ यह भी उसके 95 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी.


मुंबई लोकल ट्रेन सेवा की बढ़ोत्तरी का निर्णय उनलोगों को देखते हुए लिया गया जो चार महीने के इंतजार के बाद कोविड वैक्सीन की दोनों खुराक 15 अगस्त तक ले चुके हैं. 


कोरोना महामारी के दूसरे लहर के आने के बाद अप्रैल के पहल सप्ताह से यात्रियों को लोकल ट्रेनों में आने और सफर करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. जबकि बीएमसी ने 53 रेलवे स्टेशनों पर ऑफलाइन कोविड वैक्सीन वैरिफिकेशन और मासिक पास देने का प्रक्रिया चलाई थी.


बीएमसी के कमिशनर इकबाल सिंह ने कहा था कि नागरिकों को लोकल ट्रेन में सफर करने में सहुलियत प्रदान करने हेतु हमने रेलवे मासिक पास, जो कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लेने के बाद(दूसरी डोज के 14 दिन के बाद) से 11 अगस्त से 53 रेलवे स्टेशन से ले सकते हैं. रेलवे के मासिक पास आप सुबह 7 बजे से रात 11 बजे के बीच जाकर हासिल कर सकते हैं.


उपनगरीय नेटवर्क जिसे मुंबई का लाइफलाइन भी कहा जाता है. कोरोना वायरस के पहले हर दिन लगभग 70 लाख लोगों को लेकर फेरी लगाता था.


यह भी पढ़ें:


सुभद्रा कुमारी चौहान | महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन में भाग लेने वाली पहली महिला


राशिद खान के आईपीएल में खेलने पर लगा सवालिया निशान, बीसीसीआई ने बनाई पूरे मामले पर नज़र