Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में हुई चूक पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार (16 दिसंबर) को कहा कि इसके पीछे कारण बेरोजगारी और महंगाई हैं. उन्होंने कहा, ‘‘सुरक्षा में चूक हुई है, लेकिन यह क्यों हुआ? सबसे बड़ा मुद्दा बेरोजगारी का मुद्दा है, जिसे लेकर पूरे देश में उबाल है.’’


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों के कारण हिंदुस्तान के युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है.


कब हुई घटना?


संसद पर 2001 में किए गए आतंकी हमले की बरसी के दिन बुधवार (13 दिसंबर) को सुरक्षा में सेंधमारी की बड़ी घटना हुई थी. लोकसभा की कार्यवाही के समय दोपहर के करीब एक बजे दर्शक दीर्घा से दो लोग सदन के भीतर कूद गए.


इसके बाद केन के जरिए पीले रंग का धुआं फैला दिया. घटना के तत्काल बाद दोनों को पकड़ लिया गया. उसी समय दो अन्य ने संसद के बाहर पीले और लाल रंग का धुआं छोड़ने वाली ‘केन’ लेकर संसद भवन के बाहर प्रदर्शन किया.






लोकसभा में कूदने वाले दोनों लोगों की पहचान सागर शर्मा और मनोरंजन डी. के रूप में हुई है. दो लोग जो सदन के बाहर थे, उनकी पहचान हरियाणा के जींद जिले के गांव घासो खुर्द की निवासी नीलम (42) और लातूर (महाराष्ट्र) के निवासी अमोल शिंदे (25) के रूप में हुई है.





इसके अलावा इन सब के पीछे मास्टरमाइंड माने जा रहे ललित झा को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है. सभी पांच आरोपी फिलहाल पुलिस की हिरासत में हैं.


विपक्ष की मांग


संसद की सुरक्षा में सेंध के मसले पर विपक्षी पार्टियां सरकार पर हमलावर है. शुक्रवार को ही संसद की कार्यवाही पूरे दिन नहीं चल सकी. विपक्ष का कहना है कि गृह मंत्री अमित शाह सदन में जवाब दें. वहीं सरकार का कहना है कि जांच के आदेश दिए गए हैं, ऐसे में इस मसले पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.


Parliament Security Breach: देश में हंगामा खड़ा करना था मकसद, सांसद सुरक्षा में चूक पर विपक्ष ने सरकार से पूछे तीन बड़े सवाल