Rahul Gandhi Satya Pal Malik Interview: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक का इंटरव्यू किया है. इसमें उन्होंने किसान आंदोलन, पुलवामा हमले और अडानी समेत कई मुद्दों पर बात की और केंद्र सरकार को निशाने पर लिया.


इस बातचीत को राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हुए लिखा, ''क्या ये संवाद ED-CBI की भाग दौड़ बढ़ा देगा?'' राहुल गांधी से बातचीत के दौरान सत्यपाल मलिक ने मणिपुर हिंसा का जिक्र करते हुए कहा, ''नॉर्थ ईस्ट स्थिर था, लेकिन इन्होंने (केंद्र और राज्य सरकार) ने अशांत कर दिया. छह महीने की ओर बात है. मैं लिखकर दे रहा हूं कि ये सत्ता में नहीं आएंगे.'' 


दरअसल अगले साल यानी 2024 में लोकसभा चुनाव है. इसमें एक तरफ बीजेपी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन है तो दूसरी तरफ कांग्रेस, टीएमसी और जेडीयू सहित अन्य विपक्षी दलों का गठबंधन 'इंडिया' है. 


जम्मू कश्मीर को लेकर क्या बात हुई?
राहुल गांधी ने पूछा कि जब आप (सत्यपाल मलिक) जम्मू कश्मीर में थे तो काफी पेचीदा समय था. इस पर आपकी क्या राय है? सत्यपाल मलिक ने कहा, ''आप जम्मू कश्मीर को जबदरस्ती या सेना से ठीक नहीं कर सकते. यहां के लोगों को जीत कर आप कुछ भी कर सकते हैं. समस्या का समाधान करने के लिए पहले तो राज्य का दर्जा वापस देना चाहिए है.''


उन्होंने आगे दावा किया कि जम्मू कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा केंद्र सरकार ने शायद इस कारण दिया क्योंकि इनको लगता था कि पुलिस विद्रोह कर देगी, लेकिन पुलिस तो सरकार के प्रति वफादार रही है. इन्होंने (पुलिस) ईद के महीने में छुट्टी भी नहीं ली. ऐसे में राज्य का दर्जा देकर चुनाव कराने चाहिए.


राहुल गांधी ने इसपर कहा कि मैं जम्मू कश्मीर गया तो मुझे भी लगता है कि लोग राज्य का दर्जा छीने जाने से खुश नहीं हैं. सत्यपाल मलिक ने कहा कि मैंने राज्य का दर्जा देने का इनको बोला (केंद्र सरकार) तो कहते हैं कि सब ठीक है.  


पुलवामा पर क्या कहा?
पुलवामा में हुए आतंकी हमले को लेकर सत्यपाल मलिक ने कहा, ''मैं यह तो नहीं कहता कि इन्होंने (केंद्र सरकार) ने कराया, लेकिन पुलवामा में इन्होंने नजरअंदाज किया और फिर इसका राजनीतिक इस्तेमाल किया. ऐसा इसलिए बोल रहा क्योंकि इनकी स्पीच है. इसमें ये बोल रहे हैं कि वोट देने जाओ तो पुलवामा की शाहदत को याद रखना.'' 






राहुल गांधी ने इसपर कहा, ''मैंने पुलवामा के बारे में सुना तो पता लगा कि शहीद एयरपोर्ट आ रहे हैं तो मुझे मेरे सिक्योरिटी वाले ने कहा कि आप एयरपोर्ट मत जाओ, लेकिन मैंने कहा कि मैं जा रहा हूं. मुझे एयरपोर्ट पर कमरे में बंद कर दिया गया. शहीद आए हुए थे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे हैं. मैं लड़कर कमरे से निकला तो लगा तो कि पूरा शो बनाया जा रहा है.'' फिर सत्यपाल मलिक ने कहा कि पीएम मोदी को श्रीनगर जाना चाहिए था. 


सत्यपाल मलिक ने कहा कि पुलवामा में सीआरपीएफ के जवान शहीद इस कारण हुए क्योंकि उन्होंने पांच एयरक्राफ्ट मांगे थे. एयरक्राफ्ट मांगने की एप्लीकेशन चार महीने गृह मंत्रालय में अटकी रही. गृह मंत्रालय ने ये खारिज कर दिया. इस कारण ये लोग सड़क से गए. उन्होंने कहा कि विस्फोटक सामग्री पाकिस्तान से आई थी. 


सत्यपाल मलिक ने कहा कि मणिपुर में सरकार पूरी तरह फेल रही है. नॉर्थ ईस्ट को इन्होंने डिस्टर्ब किया है. उन्होंने कहा कि मेरी राय ये है कि ये प्रचार करें कि हम इनसे (बीजेपी) कैसे अलग हैं.  


ये भी पढ़ें- राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाली को चुनौती देने वाले याचिकाकर्ता पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाया जुर्माना, क्या कुछ कहा?