कोच्चि: राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि पेट्रोल और डीजल के जरिए सरकार चलाने के लिए जबरदस्ती लोगों की जेब से पैसा लिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पिछले 4-5 सालों के आर्थिक कुप्रबंधन की वजह से ईंधन की कीमतें बढ़ रही हैं. केरल में कोच्चि में स्वायत्त महिला कॉलेज सेंट टेरेसा की छात्राओं से बातचीत करते हुए उन्होंने ये बात कही.


राहुल गांधी ने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी की वजह से भारतीय अर्थव्यस्था को बुरी तरह नुकसान हुआ. कोरोना आने के बाद अर्थव्यवस्था धराशायी हो गई. सरकार के पास अब पैसा नहीं है. पेट्रोल और डीज़ल के जरिए सरकार चलाने के लिए वो ज़बरदस्ती आपकी जेब से पैसे ले रहे हैं.


इसके साथ ही उन्होंने कहा, "पिछले 4-5 सालों के आर्थिक कुप्रबंधन की वजह से ईंधन की कीमतें बढ़ रही हैं. आपको एक रणनीति की जरूरत है. यह वह जगह है जहां हम एक समस्या में घिरे हैं. कुप्रबंधन काफी गहरा है. भारत के लिए इससे बाहर आना मुश्किल होगा."


कांग्रेस नेता चुनाव प्रचार करने के लिए केरल के दो दिनों के दौरे पर हैं. राज्य में विधानसभा की कुल 140 सीटों पर एक चरण में 6 अप्रैल को विधानसभा चुनाव होने हैं. नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे.


अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में कमी के बावजूद पेट्रोल व डीज़ल के मूल्य में वृद्धि को लेकर किए गए सवाल पर गांधी ने कहा, “हमारा मानना है कि अर्थव्यवस्था को शुरू करने का तरीका यह है कि उपभोग शुरू किया जाए. लोगों को पैसा देने से वे चीज़ों का उपभोग करना और सामान खरीदना शुरू कर देंगे.” उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था के काम करने के लिए सद्भावना का माहौल होना अनिवार्य है. राहुल गाधी ने कहा, “ आपको सद्भाव, शांति और सुकून की जरूरत है और आपको एक रणनीति चाहिए. इसी वजह से समस्या है.”


असम की रैली में प्रियंका गांधी का केंद्र पर निशाना, कहा- वे सोचते हैं सब कुछ उनकी जागीर, बेच डालो