Rahul Gandhi Resumes Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने 'भारत जोड़ो यात्रा' (Bharat Jodo Yatra) एक दिन के विराम (Break) के बाद फिर से शुरू की है. इस समय भारत जोड़ो यात्रा महाराष्ट्र के हिंगोली से गुजर रही है. रविवार (13 नवंबर) को यात्रा को विराम दिया गया था. 


कांग्रेस के आधिकारिक हैंडल ने ट्वीट कर महाराष्ट्र के हिंगोली से भारत जोड़ो यात्रा सोमवार (14 नवंबर) को फिर से शुरू होने की जानकारी दी. कन्याकुमारी से कश्मीर तक के लिए शुरू की गई भारत जोड़ो यात्रा में कांग्रेस अब तक कई बार इसे ब्रेक दे चुकी है. पार्टी ने दिवाली के अवसर पर यात्रा को तीन दिन का विराम देने की घोषणा की थी. 






यात्रा में ऐसा अनुभव जुटा रहे राहुल गांधी


दिवाली और कांग्रेस के नए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के शपथ ग्रहण समारोह के लिए भारत जोड़ो यात्रा ने 24, 25 और 26 अक्टूबर को विराम लिया था. उस समय यात्रा तेलंगाना से गुजर रही थी. 4 नवंबर को भी कांग्रेस ने यात्रा को विराम दिया था. 


बकौल राहुल गांधी वह भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बहुत कुछ सीख रहे हैं और नए-नए अनुभव जुटा रहे हैं. उन्हें भारत को करीब से देखने और समझने का मौका मिल रहा है. इस दौरान पार्टी के ऑफिशियल हैंडल और नेताओं की प्रोफाइल से ऐसी तस्वीरें और वीडियो पोस्ट किए जा रहे हैं, जिनमें राहुल गांधी जीवन का लुत्फ लेते दिख रहे हैं.


पहले ढोल और अब ड्रम बजाते दिखे राहुल


रविवार (13 नवंबर) को एक वीडियो सामने आया जिसमें राहुल गांधी एक मंच पर ड्रम बजाते दिखे. जानकारी के मुताबिक, वह हिंगोली जिले के कलामनुरी में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में पहुंचे थे, जहां युवाओं ने उन्हें ड्रम बजाने के लिए आमंत्रित किया. इसके बाद कांग्रेस नेता ने वाध्य यंत्र पर हाथ आजमाए.


इससे पहले दिवाली के विराम के बाद यात्रा जब तेलंगाना के नारायणपेट जिले के मकताल से शुरू हुई थी तब भी राहुल गांधी ढोल बजाते हुए नजर आए थे. 


पंडित नेहरू की जयंती पर पदयात्रियों को मिलेगा ये उपहार


आज (14 नवंबर को) भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती है. इस मौके पर कांग्रेस पदयात्रियों को उपहार देगी. पार्टी नेता जयराम रमेश ने ट्वीट कर जानकारी दी कि पदयात्रियों को पंडित नेहरू की लिखी 'डिस्कवरी ऑफ इंडिया' किताब की 600 प्रतियां वितरित की जाएंगी.


सहयोगी दलों के नेताओं ने मिलाई कदमताल


कांग्रेस के तमाम नेताओं की मानें तो पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा को भारी समर्थन मिल रहा है. महाराष्ट्र में शिवसेना और एनसीपी नेताओं ने भी यात्रा में भाग लिया. पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे भी राहुल के साथ कदमताल मिलाते दिखे. वहीं, एनसीपी नेता सुप्रिया सुले, जयंत पाटिल और जितेंद्र आव्हाड समेत कई नेताओं ने भी भारत जोड़ो यात्रा में पदयात्रा की.


भारत जोड़ो यात्रा का आगे का कार्यक्रम


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने जानकारी दी कि महाराष्ट्र के बाद 22 नवंबर को यात्रा मध्य प्रदेश में पहुंची. इसके बाद 19 दिसंबर को त्रिपुरा और फिर 28 दिसंबर को पश्चिम बंगाल में यात्रा प्रवेश करेगी.  


भारत जोड़ो यात्रा की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, सोमवार (14 नवंबर) को यात्रा का 67वां दिन है. अब तक यात्रा छह राज्यों के 28 जिलों से होकर गुजरी है. फिलहाल यात्रा महाराष्ट्र के हिंगोली में जारी है. वहीं, इस यात्रा के तहत अभी 1,755 किलोमीटर की दूरी तय करना बाकी है.


यह भी पढ़ें- G20 Summit: 45 घंटे में 20 कार्यक्रम, सुनक समेत 10 बड़े नेताओं के साथ वार्ता, आज से पीएम मोदी का बाली दौरा