नई दिल्ली: लद्दाख में चीन से लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर जारी तनाव को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार को एकबार फिर कटघरे में खड़ा किया है. राहुल गांधी ने कहा चीन ने सीमा पर अतिक्रमण के लिए यही समय इसलिए चुना क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों ने भारत को कमजोर कर दिया है. राहुल गांधी ने कहा कि आज देश आर्थिक रूप से संकट में है और विदेश नीति भी संकट के दौर में है. पड़ोसियों से रिश्ते खराब हैं, इसी वजह से चीन ने यह निर्णय लिया की भारत के विरुद्ध कार्यवाही करने और आक्रामक होने का यही सबसे सही समय है.


राहुल गांधी ने एक वीडियो जारी कर यह बातें कही. इस वीडियो के जरिए राहुल गांधी ने अहम मुद्दों पर अपने 'मन की बात' का सिलसिला शुरू किया है जिसके अंतर्गत राहुल नियमित रूप से विभिन्न विषयों पर संक्षेप में अपना नजरिया साझा किया करेंगे.





चीन के साथ सीमा संघर्ष पर अपने विचार पेश करते हुए राहुल ने वीडियो में पहले इसकी टाइमिंग को लेकर सवाल उठाए और फिर उनका जवाब देते हुए मोदी सरकार को घेरा. राहुल बोले "सवाल यह है कि आखिर चीन इसी समय आक्रमक क्यों हुआ और एलएसी पर अतिक्रमण के लिए क्यों चुना? इस समय में ऐसा विशेष क्या है जिससे चीन को यह विश्वास हुआ की वह भारत के विरुद्ध दुस्साहस कर सकता है?


अपने सवालों का जवाब देते हुए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि देश की रक्षा विदेश संबंधों से, पड़ोसी राष्ट्रों से और अर्थव्यवस्था से होती है. राहुल ने कहा कि सभी क्षेत्रों में, भारत क्षतिग्रस्त एवं संकटग्रस्त हुआ.


राहुल गांधी ने कहा कि भारत के अमेरिका, रूस, यूरोपीय देशों जैसे विश्व के अहम राष्ट्रों से बेहतर रिश्ते रहे हैं लेकिन आज हमारे विदेशी संबंध मतलबपरस्त हो गए है. पड़ोसी देशों की बात की जाए तो पाकिस्तान को छोड़ सभी हमारे करीबी दोस्त थे लेकिन आज नेपाल हमसे नाराज एवं उग्र है. श्रीलंका ने तो चीन को बंदरगाह तक दे दिया, मालदीव भी परेशान है, भूटान भी परेशान है.


इसके साथ ही अर्थव्यवस्था का मुद्दा उठाते हुए राहुल ने कहा कि भारत की पिछले पचास वर्षों की जिस आर्थिक तरक्की का बखान हम पूरी दुनिया में करते थे वह अपने निचले स्तर पर है. 40 से 50 सालों में बेरोजगारी चरम पर है.


राहुल ने ट्विटर पर अपना वीडियो साझा करते हुए कहा कि 2014 के बाद से प्रधानमंत्री द्वारा लगातार की जा रही गलतियों ने भारत को मौलिक रूप से कमजोर किया है और हमें असुरक्षित बना दिया है. प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए राहुल ने यह भी कहा कि भू-राजनीति की दुनिया में खाली शब्द पर्याप्त नहीं हैं.


राहुल गांधी के दफ्तर के मुताबिक आने वाले दिनों में राहुल ऐसी तरह सम-सामयिक मुद्दों से लेकर राजनीति, अर्थव्यवस्था, इतिहास, दर्शन शास्त्र आदि विषयों पर बात करेंगे. रणनीति के तहत यह तय किया गया है कि वीडियो कम समय का रहेगा ताकि विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए आसानी से आम लोगों तक पहुंचाया जा सके. आपको बता दें कि इससे पहले राहुल गांधी ने कोरोना महामारी से उबरने को लेकर विशेषज्ञों से चर्चा का कई वीडियो साझा किया था.