Rahul gandhi Cambridge Speech: वायनाड सांसद और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर की एक बैठक के दौरान तीखी नोक-झोंक हुई. राहुल गांधी ने लंदन में दिए गए बयानों पर शनिवार (18 मार्च) को हुई विदेश मंत्रालय की एक बैठक में सफाई दी. इस दौरान उन्होंने कहा कि भारतीय लोकतंत्र खतरे में है. जिस पर एस जयशंकर ने नाराजगी जताते हुए कहा कि हम लोगों में से ज्यादातर आपसे असहमत हैं. 


राहुल गांधी ने विदेश मंत्री की इस टिप्पणी पर कहा कि ठीक है, ये आपका लोकतांत्रिक अधिकार है. ठीक उसी तरह जैसे मुझ पर हुए हमले का मुझे जवाब देने का अधिकार है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा कि विदेश मंत्री जयशंकर ने भी राहुल से इस मंच पर सफाई न देने की बात कही. राहुल और जयशंकर के बीच हुई नोक-झोंक के दौरान विदेश मंत्रालय की इस बैठक में राहुल गांधी के साथ विपक्ष के कई नेता शामिल थे. बैठक में बीजेपी और विपक्षी नेताओं के बीच काफी बहस हुई.


लंदन वाले बयान पर राहुल गांधी ने दी सफाई
भारत की G20 अध्यक्षता पर शनिवार को हुई विदेश मंत्रालय की संसदीय सलाहकार समिति की बैठक में राहुल गांधी ने लंदन में दिए अपने बयानों पर सफाई दी. उन्होंने कहा कि उनका बयान एक व्यक्ति को लेकर था. सरकार या देश को लेकर नहीं था. राहुल गांधी की अपने बयानों पर ये सफाई ऐसे समय पर सामने आई है जब वे इसे लेकर बीजेपी की ओर से लगातार सियासी हमलों का शिकार बन रहे हैं.


कांग्रेस सांसद राहुल ने कहा कि उन्होंने उस तरह से बात नहीं की जिस तरह से सत्तारूढ़ बीजेपी उसे पेश कर रही है. राहुल की इस टिप्पणी पर बीजेपी के एक सांसद ने विरोध जताते हुए कहा कि बैठक इस बारे में बोलने के लिए उपयुक्त मंच नहीं है. बैठक में मौजूद अन्य सांसदों ने भी बीजेपी सांसद की बात का समर्थन किया. वहीं, विपक्षी नेताओं ने राहुल गांधी के स्पष्टीकरण देने को उनका अधिकार बताया. 


विरोध से दबाव में आ गए हैं राहुल गांधी- बीजेपी सांसद
सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि बैठक में मौजूद एक बीजेपी सांसद कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि गांधी ने इस मंच का इस्तेमाल किया, क्योंकि वह लंदन में अपनी टिप्पणी को लेकर संसद और जनता के बीच हुए विरोध के मद्देनजर जबरदस्त दबाव में आ गए थे. कहा जा रहा है कि बैठक के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राहुल को इस बैठक के मंच का इस्तेमाल अपने बयानों पर सफाई देने के लिए न करने की बात कही. 


ये भी पढ़ें:


राहुल गांधी के घर पहुंची दिल्ली पुलिस, श्रीनगर में महिलाओं के 'यौन उत्पीड़न' वाले बयान पर जारी हुआ था नोटिस