Congress on Lok Sabha Election 2024 Date: देश की 543 लोकसभा सीटों के ल‍िए चुनावी शंखनाद हो गया है. शन‍िवार (16 मार्च) को मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने चुनाव डेट्स का ऐलान कर द‍िया है. पहले चरण के चुनाव की शुरुआत 19 अप्रैल को होगी, तो सातवें व आख‍िरी चरण के ल‍िए चुनाव 1 जून को होंगे. इन सभी सीटों के चुनाव पर‍िणाम 4 जून को घोष‍ित क‍िए जाएंगे. इस चुनावी शेड्यूल पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा की प्रत‍िक्र‍िया सामने आई है. 


कांग्रेस पार्टी के मीड‍िया एवं प्रचार व‍िभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान कहा क‍ि चुनाव का बिगुल बज चुका है. न्याय की इस रणभूमि ने पुकारा है और हम तैयार है. यह चुनाव किसी भी सूरत में आम नहीं है. चुनाव फैसला करेगा कि देश मजदूर व किसानों के कंधे पर चलेगा या पूंजीपतियों के कंधे पर. उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि चुनाव किस पर होगा बाबा साहब के संविधान पर या तानाशाह पर? देश इस चुनाव में अहंकार पर चोट देने को तैयार है. 


मण‍िपुर मामले पर पीएम मोदी की चुप्‍पी पर उठाए सवाल  


कांग्रेस नेता ने कहा क‍ि पूरे देश ने बीते 10 साल में ईडी, सीबीआई के माध्यम से विपक्ष की आवाज कुचलना, पेपर लीक, MSP की मांग पर किसानों की शहादत, महिलाओं के साथ सड़क पर बलात्कार, मणिपुर से लेकर महाराष्ट्र तक हर वर्ग के साथ अत्याचार देखा है. उन्‍होंने मण‍िपुर के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुप्‍पी साधने पर भी कई सवाल खड़े क‍िए.  


'बीजेपी ने हर जगह पर बनाए 7 स्टार ऑफिस' 


कांग्रेस के वर‍िष्‍ठ नेता पवन खेड़ा ने पूछा क‍ि इलेक्ट्रोरल बॉन्‍ड को क्यों छुपाया जा रहा था. स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) पर दबाव डाला जा रहा था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट लोकतंत्र की ढाल बनकर खड़ा रहा है. खेड़ा ने बीजेपी के चंदे हास‍िल करने पर पीएम को कटघरे में खड़ा क‍िया. उन्‍होंने यह भी पूछा क‍ि चंदे के बदले पीएम ने क्या क्या दिया है. इधर, ईडी की रेड और उधर बीजेपी के गुल्लक में सिक्के गिरने शुरू हो जाते थे. बीजेपी ने हर जगह पर 7 स्टार ऑफिस बना द‍िए हैं. ये सब चंदे का धंधा है. सबसे महंगे एसी लगे हैं, कहां से आए हैं?  
 
'राहुल गांधी की न्याय यात्रा 17 मार्च को हो रही संपन्‍न' 


पवन खेड़ा ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के कल 17 मार्च को हो रहे समापन पर कहा क‍ि इस यात्रा का किसानों, दलितों सभी ने समर्थन किया है. राहुल गांधी ने देश के कोने कोने में जाकर लोगों से मुलाकात की और जनता ने कांग्रेस व राहुल गांधी दोनों को नजदीकी से समझा है. उन्‍होंने कहा कि राहुल गांधी ने जीएसटी, कोरोना, इलेक्ट्रोरल बॉन्‍ड पर जो कुछ कहा वो सब सच साबित हुआ है.


'वीवीपैट पर चर्चा को चुनाव आयोग ने नहीं द‍िया समय' 


कांग्रेस नेता खेड़ा ने पीएम के गुड गवर्नेंस वाले ट्वीट पर भी कटाक्ष क‍िया है. उन्‍होंने पूछा क‍ि पीएम बताएं गुड गवर्नेंस बोलते हैं, लेकिन कश्मीर में चुनाव क्यों नहीं हो रहा? उन्‍होंने यह भी कहा कि सोनम वांगचुक अनशन पर बैठे हैं, फ‍िर वहां किस बात की गुड गवर्नेंस है. ईवीएम के सवाल पर उन्‍होंने कहा कि पिछले 10 महीने से हम वीवीपैट पर चर्चा करने के लिए चुनाव आयोग से समय मांग रहे लेकिन वो समय नहीं दे रहें. 


यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: चुनाव का ऐलान करते वक्त मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की चेतावनी- फेक न्यूज फैलाई तो होगी कार्रवाई