Ramleela Play In Pune University: महाकाव्य 'रामायण' पर आधारित एक नाटक के दौरान धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में पुलिस ने शनिवार (3 फरवरी) को पुणे विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर और पांच छात्रों को शनिवार को गिरफ्तार किया. बताया जा रहा है कि नाटक में आपत्तिजनक डायलॉग और सीन हैं.


ड्रामे में सीता की वेशभूषा में एक पुरुष अभिनेता को सिगरेट पीते हुए भी दिखाया गया है. आरएसएस से जुड़े अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के पदाधिकारियों और पुणे ललित कला केंद्र के छात्रों के बीच शुक्रवार (2 फरवरी) की शाम को स्टेज पर नाटक को लेकर हाथापाई भी हुई थी.


पुलिस ने दर्ज किया केस
पुलिस निरीक्षक अंकुश चिंतामन ने कहा कि ABVP के हर्षवर्द्धन हरपुडे की शिकायत के आधार पर भारतीय दंड संहिता की धारा 295 (ए) और अन्य संबंधित प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है. ड्रामे का वीडियो अंशुल सक्सेना नाम के एक्स यूजर ने प्लेटफॉर्म पर शेयर किया है.


उन्होंने वीडियो शेयर करते हुए कहा कि पुलिस ने आपत्तिजनक नाटक के संबंध में कम से कम 6 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. वीडियो में मां सीता को धूम्रपान और अपमानजनक भाषा का उपयोग करते हुए दिखाया गया था.





आपत्ति जताने पर मारपीट का आरोप
एफआईआर के अनुसार, नाटक में देवी सीता की भूमिका निभा रहे एक पुरुष अभिनेता को स्मोकिंग करते और आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करते हुए दिखाया गया है. एफआईआर के मुताबिक,  जब एबीवीपी के सदस्यों ने नाटक पर आपत्ति जताई और इसे रोकने को कहा तो नाटक में शामिल एक्टर्स ने उनके साथ धक्का-मुक्की और मारपीट की.


पुलिस ने घटना के सिलसिले में ललित कला केंद्र के विभाग प्रमुख डॉक्टर प्रवीण भोले और छात्र भावेश पाटिल, जय पेडनेकर, प्रथमेश सावंत, ऋषिकेश दलवी और यश चिखले को गिरफ्तार किया है.


यह भी पढ़ें- 'अभी सफर लंबा है', लक्षद्वीप में बुनियादी ढांचे की चुनौतियों पर बोले सांसद मोहम्मद फैजल, मालदीव पर कही ये बात