नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली की जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी (जेएनयू) का फीस विवाद बढ़ता जा रहा है. कल शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने जेएनयू के छात्रों से मुलाकात की थी, लेकिन इस बैठक में फीस बढोतरी विवाद का कोई हल नहीं निकला. जेएनयू में होस्टल फीस बढ़ोतरी को लेकर 11 नवंबर को विवाद शुरू हुआ था. जेएनयू के सभी अलग-अलग विभागों के डीन ने छात्रों से प्रदर्शन खत्म कर अपनी कक्षाओं में लौटने की अपील की है.


शिक्षा मंत्रालय की कमेटी के साथ हुई बैठक में छात्रों ने कहा कि हॉस्टल मैनुअल का कंपलीट रोल बैक हो, उसके बाद ही बात आगे बढ़ेगी. छात्रों का कहना है कि कमेटी ने कोई आश्वासन नहीं दिया. अधिकारी सिर्फ़ सुझाव ले गए हैं. अब कमेटी शुक्रवार को स्टूडेंट यूनियन और हॉस्टल अध्यक्षों के साथ जेएनयू कैम्पस में मीटिंग करेगी.


छात्रों ने सकारात्मक जवाब दिया- अधिकारी


एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘एचआरडी मंत्रालय की उच्चाधिकार प्राप्त समिति ने बुधवार को जेएनयू छात्रों से शास्त्री भवन में सौहार्दपूर्ण बैठक की और छात्रों के विचारों को जाना. मौजूदा मुद्दे का समाधान ढूंढ़ने के लिए वे शुक्रवार को जेएनयू परिसर में छात्रों से फिर मिलने पर सहमत हुए.’’ अधिकारी ने कहा, ‘‘समिति ने छात्रों से परिसर में तत्काल सामान्य स्थिति बहाल करने की भी अपील की जिस पर छात्रों ने सकारात्मक जवाब दिया.’’


वहीं, जेएनयू के दृष्टि बाधित छात्रों ने कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस के कथित लाठीचार्ज के खिलाफ यहां दिल्ली पुलिस के पुराने मुख्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. पिछले तीन सप्ताह से जेएनयू के छात्र शुल्क वृद्धि का विरोध कर रहे हैं.


फीस बढोतरी का विरोध कर रहे हैं छात्र


बता दें कि जेएनयू के छात्र हॉस्टल फीस बढोतरी को लेकर आंदोलन कर रहे हैं.  जेएनयूएसयू ने हॉस्टल शुल्क वृद्धि को पूरी तरह वापस लेने की मांग की और कहा कि जब तक उच्चाधिकार प्राप्त समिति रिपोर्ट सौंपती है, तब तक शुल्क वृद्धि को निलंबित रखा जाए. जेएनयू के छात्रों ने सोमवार को सड़कों पर उतरकर संसद तक मार्च किया था. उन्होंने मांग रखी कि जेएनयूएसयू की भागीदारी के साथ सामंजस्य स्थापित किया जाए और छात्रों के परामर्श से एक नया छात्रावास मसौदा तैयार किया जाए और शुल्क वृद्धि को पूरी तरह से वापस लिया जाए.


यह भी पढ़ें-

मंदी से जूझ रही मोदी सरकार का बड़ा फैसला, BPCL समेत 5 सरकारी कंपनियों में हिस्सेदारी बेचेगी


दिल्ली: अवैध कॉलोनियों को नियमित करने वाले बिल पर मोदी कैबिनेट की मुहर, 40 लाख लोगों को होगा फायदा

हो जाइए सावधान, हैक हो सकता है आपका व्हाट्सएप और लीक हो सकती हैं पर्सनल जानकारियां

Viral: फ्लाइट में विंडो शेड को लेकर दो लोगों में हुई जमकर लड़ाई, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो