नई दिल्ली: प्रियंका गांधी वाड्रा ने खुद के 2019 का लोकसभा चुनाव रायबरेली से लड़ने की अटकलों पर विराम लगा दिया. उन्होंने शनिवार को कहा कि उनकी मां सोनिया गांधी ही उत्तर प्रदेश के इस संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगी. रायबरेली का अभी लोकसभा में प्रतिनिधित्व सोनिया गांधी कर रही हैं. सोनिया ने आज ही कांग्रेस अध्यक्ष पद का दायित्व अपने पुत्र राहुल गांधी को सौंपा.


मीडिया में इस बात की अटकलें लगायी जा रही हैं कि प्रियंका अपने भाई राहुल गांधी की सहायता करने के लिए सक्रिय राजनीति में आ सकती हैं. सोनिया गांधी की तरफ से कल अपने रिटायर होने का संकेत दिये जाने के बाद इन अटकलों को और बल मिला. बहरहाल, कांग्रेस ने कल ही स्पष्टीकरण दिया था कि सोनिया गांधी कांग्रेस अध्यक्ष पद से सेवानिवृत्त हो रही हैं, सक्रिय राजनीति से नहीं.


राहुल गांधी के पार्टी मुख्यालय में कांग्रेस अध्यक्ष का दायित्व संभालने के बाद प्रियंका ने कहा, ‘‘मेरे लड़ने (2019 में) का कोई सवाल नहीं है...मेरी मां वहां (रायबरेली) से लड़ेंगी.’’ उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में 19 साल के रिकॉर्ड कार्यकाल में भारी चुनौतियों का सामना करने के लिए अपनी मां की सराहना करते हुए उन्हें बहुत साहसी महिला बताया. वर्तमान लोकसभा में उत्तर प्रदेश से कांग्रेस केवल दो सदस्य हैं जिनमें रायबरेली से सोनिया गांधी और अमेठी से राहुल गांधी हैं.