नई दिल्ली: ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स दो दिवसीय यात्रा पर बुधवार को भारत आएंगे. वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे, जिसमें वह जलवायु परिवर्तन और स्थायी वित्तीय व्यवस्था जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे. इसके अलावा वह गुरु नानक की 550 वीं जयंती के अवसर पर गुरुद्वारा भी जाएंगे. ब्रिटिश उच्चायोग ने एक बयान में कहा, यह प्रिंस ऑफ वेल्स की 10वीं आधिकारिक यात्रा होगी. इस यात्रा से ब्रिटेन-भारत के मजबूत संबंधों को और मजबूती मिलेगी. बैठक में सतत विकास और जलवायु परिवर्तन जैसी वैश्विक चुनौतियों पर ध्यान दिया जाएगा.


बयान में कहा गया है कि प्रिंस चार्ल्स, कोविंद के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे और इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे. अपनी यात्रा के दौरान, चार्ल्स सामाजिक विकास के क्षेत्र में अपने अनुकरणीय योगदान के लिए एक भारतीय विजेता को कॉमनवेल्थ 'प्वॉइंट्स ऑफ लाइट' पुरस्कार प्रदान करेंगे.


ब्रिटिश उच्चायोग ने कहा है कि प्रिंस चार्ल्स यूनाइटेड किंगडम और भारत के बीच अच्छे संबंधों के लिए एक संयुक्त बल के रूप में सामूहिक कार्य निर्माण और भारतीय मौसम विभाग (IMD) के साथ जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने के तरीके पर चर्चा में भाग लेंगे. बयान में कहा गया है, "वह गुरु नानक की 550 वीं जयंती मनाने के लिए सिख मंदिर जाएंगे और यूके में सिख समुदाय के योगदान को चिह्नित करेंगे.''


यह भी पढ़ें-


अयोध्या फैसला: असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ शिकायत दर्ज, भड़काऊ बयान देने का आरोप


BJP और शिवसेना के बाद अब NCP को मिला सरकार बनाने का मौका, आज रात 8.30 बजे तक का है वक्त