नई दिल्ली: गुरुवार को रात आठ बजे देश को संबोधित करते हुए प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की कि वे पैनिक न हों. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से कहा कि वे सामान्य रूप से ही खरीददारी करें. पहले जिस तरह से खरीददारी कर रहे थे उसी तरह से करें. जरूरी सामान घरों में इकट्ठा न करें, ताकि सामान की कमी नहीं हो.


कोरोना वायरस के चलते अभी तक दिल्ली में स्कूल, कॉलेज, जिम, रेस्टोरेंट्स जैसे अन्य सार्वजनिक जगहों को बंद करने का फैसला लिया गया है. सीबीएसई और आई.सी.एस.ई बोर्ड की परीक्षा के साथ साथ अन्य कंपीटिटिव परीक्षाओं को भी 31 मार्च तक टाल दिया गया है. ऐसे में लोगों में डर है कि आने वाले दिनों में कहीं राशन की दुकानें भी बंद न हो जायए. यदि दुकानें बंद हो गईं और घर पर राशन खत्म हो गया तो ऐसे में गुज़ारा कैसे चलेगा.


ऐसी स्थिति से बचने के लिए पिछले दो तीन दिनों से लोग राशन स्टॉक करने में लगे हुए हैं. दिल्ली की लोधी कॉलोनी की खन्ना मार्किट में चार किराने की दुकाने एक दूसरे से सटी हुई हैं. हर दुकान पर लोगों की जमघट सुबह से ही लगातार सामान जुटाने में लगी है. इनमें से एक राशन की दुकान पर बैठी मालकिन से जब हमने बात की तो उन्होंने बताया की पिछले दो तीन दिनों से लोगों की भीड़ कुछ ज़्यादा ही बढ़ गयी है. लोग पैनिक कर रहे हैं.


दुकानों पर आए लोगों से हमने बात की और पूछा कि उन्हें यह किसने कहा कि दुकानें भी बंद कर दी जाएंगी, तो उनका कहना यह है कि अफ़वाहों के चलते उन्हें डर है, लोग आपस मे ही एक दूसरे को सलाह दे रहे हैं, इसीलिए राशन स्टॉक करना लाज़मी समझ रहे हैं. लोग 10-15 दिन से लेकर महीने डेढ़ महीने का राशन स्टॉक कर रहे हैं.


एक और जनरल स्टोर के मालिक राज गुलाटी का कहना है कि लोगों में अफवाहे फैल रही हैं, वह पैनिक कर रहे हैं. एक से दो महीने का सामान स्टॉक कर रहे हैं, जिसकी उन्हें ज़रूरत तक नही. लोगों को आश्वासन देते हुए उन्होंने बताया कि उनकी दुकान पर भी सारा सामान उपलब्ध है, पीछे से सारा माल आ रहा है. तो अगर लोगों को भय है कि आने वाले दिनों में राशन गायब हो जाएगा तो मैं कहना चाहूंगा कि ऐसा कुछ नही है. एक ओर दुकानों से राशन की खरीदारी कई गुना बढ़ी है, वहीं दूसरी ही ओर ऑनलाइन शॉपिंग पर भी करोना से भय का असर भारी है.


हमने दो अलग अलग एप पर सामान मंगवाने का प्रयास किया. लेकिन दोनों ही एप पर हमने पाया कि डिलीवरी दो दिन से पहले नही हो रही है, जहां पहले इंस्टेंट डिलीवरी होती थी वहां अब दो दिन से ज़्यादा का समय दिखा रहा है. इसी के साथ साथ कई सारी ऐसी घरेलू चीज़ें थीं जो 'Out of stock' दिखाई दीं जैसे कि हैंड सैनिटाइजर, फिनायल, चीनी, नमक, इत्यादि. यह कहीं न कहीं इस बात की गवाही देता है कि लोग सामान स्टॉक कर रहे हैं.