Ram Nath Kovind: राष्ट्रपति चुनाव के लिए बीजेपी (BJP) और विपक्षी दलों की ओर से आज उम्मीदवारों का एलान किया गया है. विपक्षी दलों ने जहां पूर्व वित्त और विदेश मंत्री यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) के नाम की घोषणा की तो वहीं बीजेपी ने पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) को उम्मीदवार बनाया है. इसी के साथ उन चर्चाओं पर भी विराम लग गया जिसमें ये कहा जा रहा था कि बीजेपी फिर से मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) को उम्मीदवार बना सकती है. 


रामनाथ कोविंद 25 जुलाई 2017 से भारत के 14वें और वर्तमान राष्ट्रपति के रूप में कार्यरत हैं. 2017 में एनडीए के रामनाथ कोविंद ने विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को हराया था. मीरा कुमार के 3,67,000 वोट की तुलना में रामनाथ कोविंद को 7,02,000 वोट मिले थे. उनका कार्यकाल आगामी 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है. 


रामनाथ कोविंद को फिर से उम्मीदवार बनाने की थी चर्चा


राष्ट्रपति चुनाव के लिए बीजेपी पिछले कई दिनों से उम्मीदवार के नाम को लेकर मंथन कर रही थी. कई नए नामों के साथ-साथ राजनीतिक गलियारों में ये चर्चा भी तेज थी कि रामनाथ कोविंद को ही फिर से उम्मीदवार बनाया जा सकता है. 


राजेंद्र प्रसाद अकेले राष्ट्रपति जिन्हें मिला दूसरा कार्यकाल 


नए उम्मीदवार के नाम की घोषणा के साथ ये भी साफ हो गया कि मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की क़िस्मत देश के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद के जैसी नहीं रही. पूर्व राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद को छोड़कर किसी भी राष्ट्रपति को दूसरा कार्यकाल नहीं मिला है. 


बीजेपी ने द्रौपदी मुर्मू को बनाया उम्मीदवार


बता दें कि, आज राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम पर मंथन के लिए पार्टी मुख्यालय में बीजेपी की संसदीय बोर्ड की बैठक हुई थी. इस बैठक के बाद बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि संसदीय बोर्ड ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए 20 नामों पर चर्चा की, जिसके बाद पूर्वी भारत से एक आदिवासी महिला को चुनने का निर्णय लिया गया. द्रौपदी मुर्मू बीजेपी की उम्मीदवार होंगी. 


निर्वाचित होने के बाद बनेंगी पहली आदिवासी राष्ट्रपति


द्रौपदी मुर्मू ओडिशा की रहने वाली हैं. वे ओडिशा सरकार में मंत्री रही हैं और साथ ही झारखंड (Jharkhand) की राज्यपाल (Governor) भी रही हैं. निर्वाचित होने के बाद द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) भारत की पहली आदिवासी राष्ट्रपति (President) और दूसरी महिला राष्ट्रपति होंगी. देश की पहली महिला राष्ट्रपति 2007 में प्रतिभा पाटिल (Pratibha Patil) बनी थीं. 


ये भी पढ़ें- 


Presidential Election 2022: विपक्ष के यशवंत सिन्हा Vs एनडीए की द्रौपदी मुर्मू, दोनों का झारखंड से है कनेक्शन 


Droupadi Murmu Profile: पार्षद से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी तक, जानिए कौन हैं द्रौपदी मुर्मू?