Presidential Elections 2022: भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने राष्ट्रपति चुनाव 2022 (Presidential Elections) के मद्देनजर दिल्ली (Delhi) और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी समेत राज्य विधानसभा सचिवालयों को नामित मतपेटियों, मतपत्रों और अन्य चुनाव सामग्री का वितरण शुरू कर दिया है. 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव होना है.


वहीं, राष्ट्रपति चुनाव की समयसीमा को पूरा करने के लिए मिस्टर बैलेट बॉक्स के नाम से एक हवाई टिकट बुक किया गया है. दरअसल, इस पूरी प्रक्रिया में मिस्टर बैलेट बॉक्स का सबसे अहम रोल होता है. वहीं, ECI ने राज्यों को मतपेटीी, मतपत्र समेत चुनाव सामग्री भेजना शुरू कर दिया है. जानकारी के मुताबिक, 14 जुलाई तक इसे सभी राज्यों समेत केंद्र शासित प्रदेशों को भेज दिया जाएगा. आज यानी बुधवार को कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी समेत रिटर्निंग अधिकारी को मतपेटियां सौंपी गई हैं. 


डियोग्राफी निगरानी में रखा जाता है मतपेटियों को


कर्नाटक के संयुक्त सीईओ राघवेंद्र ने न्यूज़ एजेंसी से बात करते हुए कहा कि, हम हर तरीके से सतर्क रहेंगे. मतपेटियों और मतपत्रों समेत चुनाव सामाग्री के परिवहन से लेकर भंडारण के लिए दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाएगा. वरिष्ठ प्रधान सचिव ने बताया कि, मतपेटियों के राज्य की राजधानी में पहुंचने के बाद इन्हें वीडियोग्राफी निगरानी में रखा जाता है. 18 जुलाई को मतदान होने के बाद इसे सीलबंद मतपेटियों को उड़ान से राज्यसभा सचिवालय वापस भेज दिया जाता है.


यह भी पढ़ें.


Presidential Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देंगे उद्धव ठाकरे, फैसले पर कांग्रेस और NCP ने कह दी ये बात


National Emblem Row: अशोक स्तंभ को लेकर विपक्ष के सवालों का सरकार ने दिया जवाब, जानिए क्या कहा?