Presidential Election Result: देश का अगला राष्ट्रपति (President Of India) कौन चुना जाएगा? इस सवाल से आज पर्दा उठ जाएगा. 18 जुलाई को हुए राष्ट्रपति चुनाव में पड़े मतों की गिनती की जाएगी और शाम तक नतीजे आने की संभावना है. मतगणना की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. संसद भवन (Parliament House) में मतों की गिनती की जाएगी. मतगणना कमरा नम्बर 63 में की जाएगी. इसी कमरे में मतदान भी हुआ था. मतगणना के लिए सभी राज्यों की विधानसभाओं से मतपेटियां पहुंच चुकी हैं. मतगणना सुबह 11 बजे शुरू की जाएगी.


इस तरह से होगी मतों की गिनती


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ सबसे पहले संसद भवन (Sanad Bhavan) में डाले गए मतों की गिनती की जाएगी. संसद भवन में कुल 730 वोट डाले गए थे. इन मतों की गिनती के बाद राज्यों में पड़े मतों की गिनती शुरू होगी. इसके लिए अंग्रेजी वर्णमाला के क्रमानुसार ( Alphabetically ) 10 राज्यों की मतपेटियां बारी बारी से निकाली जाएंगी. उदाहरण के लिए, पहले 10 राज्यों में आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh), असम (Assam), बिहार (Bihar), गुजरात (Gujarat), हरियाणा (Haryana), छत्तीसगढ़ और झारखंड जैसे राज्य शामिल होंगे.





द्रौपदी मुर्मू का चुना जाना तय


बीजेपी सांसद, राजकुमार चाहर ने बताया कि आंकड़े पक्ष में होने के चलते एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत तय मानी जा रही है. विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा की संभावनाएं इसलिए भी और कम हो गई हैं, क्योंकि अलग अलग राज्यों से द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की भी ख़बरें आई हैं.  मुर्मू का चुनावी अभियान देख रहे बीजेपी सूत्रों का दावा है कि मुर्मू को कम से कम 65 फ़ीसदी वोट ज़रूर मिलेंगे, इसलिए उनकी जीत तय है.


सबसे ज्यादा वोट यूपी से 


इस बार राष्ट्रपति चुनाव में मतदाता मंडल में कुल 4809 मतदाता हैं. इनमें 776 सांसद जबकि 4033 विधायक हैं. सांसदों के एक मत का मूल्य 700 है जबकि विधायकों के एक वोट का मूल्य अलग अलग राज्यों में अलग अलग है. विधायकों के एक वोट का मूल्य सबसे ज़्यादा 208 उत्तरप्रदेश में है जबकि सबसे कम 7 सिक्किम में है.


ये भी पढ़ें:


Parliament Monsoon Session 2022: तीसरे दिन भी हंगामेदार रहा मानसून सत्र, संसद में गूंजे फिल्मी गाने के बोल-'महंगाई डायन BJP लाई'


Patra Chawl Land Case: ईडी ने संजय राउत को फिर भेजा समन, पात्रा चॉल मामले में 27 जुलाई को होना होगा पेश