भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा इकट्ठा करने के अभियान का आगाज आज से हो गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राम मंदिर के लिए सबसे पहले चंदा देकर इस अभियान की शुरुआत की. उन्होंने  राम मंदिर के लिए चेक से पांच लाख एक सौ रुपये का चंदा दिया है. राष्ट्रपति कोविंद ने राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा की धनराशि निधि मंदिर ट्रस्ट को सौंपी है. आइए जानते हैं राम मंदिर के लिए लाखों में चंदा देने वाले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कितनी सैलरी पाते हैं और उन्हें क्या सुविधाएं मिलती हैं.


कितनी है राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की सैलेरी


राष्ट्रपति देश का सर्वोच्च नागरिक होता है. इस पद पर जो भी व्यक्ति होता है उन्हें अच्छे वेतन के अलावा कई सुविधाएं मिलती है. वर्तमान में भारत के 14 वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हैं. वह 5 लाख रुपये वेतन पाते हैं. वैसे बता दें कि 2017 तक राष्ट्रपति को प्रति माह 1.50 लाख रुपये बतौर वेतन मिलते थे जो देश के शीर्ष नौकरशाहों, उच्च प्रमुखों और कैबिनेट मंत्रियों की तुलना में कम था. लेकिन संसद अधिनियम 1954 वेतन, भत्ते और पेंशन में 2018 में संशोधन हुआ. इस संशोधन के बाद राष्ट्रपति की सैलरी पांच लाख हर महीने की कर दी गई. यानी अब भारत के राष्ट्रपति की तनख्वाह 5 लाख रुपये प्रतिमाह होती है. सबसे खास बात यह है कि यह सैलरी टैक्स फ्री होती है.


राष्ट्रपति को कई अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं


पांच लाख रुपये सैलरी के अलावा भी भारत के राष्ट्रपति को कई अन्य सुविधाएं मिलती है. राष्ट्रपति को मुफ्त में आवास भी मिलता है जो 5 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है. इसके अलावा मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं भी दी जाती है. निःशुल्क फ़ोन की सुविधा, मुफ्त यात्रा सुविधाएं, मुफ्त पेट्रोल और सचिवालय स्टाफ पर प्रति वर्ष 60,000 रुपये का कार्यालय खर्च भी दिया जाता है.


हर महीने 30 प्रतिशत कटती है राष्ट्रपति की सैलरी


गौरतलब है कि कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पिछले साल अपने वेतन में से स्वैच्छिक रूप से  30 प्रतिशत की कटौती कराकर सरकार को सहयोग दिया था. जिसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को फिलहाल तीन लाख पचास हजार की सैलरी हर महीने मिल रही है.


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की कार भी अभेद्य किला है


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास इस समय S-600 मर्सिडीज बेंज गार्ड रेंज की कार है. इस कार को सिर्फ अलग-अलग देशों के राष्ट्र प्रमुख या कुछ विशेष सुरक्षा प्राप्त लोगों को ही दिया जाता है. इस कार की खासियत जानकर आप हैरान रह जाएंगे हैं. इस कार में 12 सिलेंडर का स्मूद ड्राइविंग इंजन लगा हुआ है. कार का व्हीलबेस 4123 मिलीमीटर है जो इसे जमीन पर टिके रहने में मदद करता है. इस कार में दो स्टेज एयरबैग लगे हुए हैं. कार के पिछले हिस्से में चार सीट हैं. ये बिल्कुल आमने-सामने हैं. इतना ही नहीं सीटों पर थ्री प्वाइंट सीट बेल्ट लगाई गई है. कार के सभी शीशे बुलेटप्रूफ है. अगर कहीं से भी असुरक्षा की स्थिति का शक भी होता है तो कार में पैनिक बटन है. इसे दबाते ही कार लॉक हो जाती है. इतना ही नहीं सभी जरूरी सुरक्षा की जगहों पर पैनिक बटन दबाते ही सिग्नल चले जाते हैं. इसकी कीमत की बात करें तो S-600 मर्सिडीज बेंज गार्ड रेंज की कार 50 लाख रुपए से 10 करोड़ तक की हैं.


ये भी पढ़ें


रूपेश हत्याकांड: कातिलों की गिरफ्तारी के सवाल पर भड़के नीतीश कुमार, पत्रकारों से पूछा- आपको पता है तो बताइए


आज से शुरू होगा राम मंदिर के लिए धन संचय निधि अभियान, 2024 तक मंदिर निर्माण पूरा करने का लक्ष्य