नई दिल्ली: सोमवार को हुए राष्ट्रपति चुनाव के वोटों की गिनती कल शुरू होगी. नए राष्ट्रपति के नाम की घोषणा शाम पांच बजे तक होने की उम्मीद है. निर्वाचन अधिकारी और लोकसभा महासचिव अनूप मिश्रा के मुताबिक वोटों की गिनती सुबह 11 बजे शुरू होगी. सबसे पहले संसद भवन का बैलेट बॉक्स खोला जाएगी और फिर राज्यों से आई बैलेट बॉक्स को वर्णमाला के आधार (एल्फाबेटिकल ऑर्डर) पर खोला जाएगा. वोटों की गिनती चार अलग-अलग मेजों पर होगी और आठ चरण की मतगणना होगी.


पिछले दो राष्ट्रपति चुनाव के गवाह रहे चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि आमतौर पर चुनाव परिणाम शाम पांच बजे के आसपास घोषित हो जाते हैं. देश के नए राष्ट्रपति को चुनने के लिए करीब 99 फीसदी मतदान हुआ था.


इस चुनाव में संख्या बल विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार की तुलना में एनडीए के उम्मीदवार राम नाथ कोविंद के पक्ष में है. इस चुनाव के लिए संसद भवन में एक मतदान केंद्र सहित अलग-अलग राज्यों में 32 मतदान केंद्र बनाए गए थे.


मतदान में कुल 4896 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए योग्य थे , जिनमें 4120 विधायक और 776 निर्वाचित सांसद शामिल हैं. राज्यों की विधान परिषदों के एमएलसी निर्वाचक मंडल का हिस्सा नहीं हैं.


यह भी पढ़ें: पर्रिकर बोले- ‘गोवा में बीफ की कमी नहीं होने देंगे’, VHP ने मांगा इस्तीफा


यह भी पढ़ें: देश का सबसे बड़ा दुश्मन चीन, पाकिस्तान कुछ नहीं बिगाड़ सकता: मुलायम