President Draupadi Murmu Karnataka Tour: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु आज से 28 सितंबर तक कर्नाटक का दौरा करेंगी. राष्ट्रपति के रूप में यह किसी भी राज्य की उनकी पहली यात्रा होगी. अपने दौरे में वह आज चामुंडी हिल्स, मैसूर में मैसूर दशहरा महोत्सव का उद्घाटन करेंगी. इसके बाद वह हुबली-धारवाड़ नगर निगम द्वारा हुबली में आयोजित सम्मान समारोह 'पौरा सनमान' में भी शामिल होंगी. वे धारवाड़ में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, धारवाड़ के नए परिसर का भी उद्घाटन करेंगी.


ऐसा रहेगा दूसरे दिन का शेड्यूल


राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी कार्यक्रम के मुताबिक, 27 सितंबर को अपने दौरे के दूसरे दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की एकीकृत क्रायोजेनिक इंजन निर्माण सुविधा का उद्घाटन करेंगी. इस खास अवसर पर, वग वर्चुअल रूप में जोनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (दक्षिण क्षेत्र) की आधारशिला भी रखेंगी. इसी दिन, राष्ट्रपति सेंट जोसेफ विश्वविद्यालय के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगी और उनके सम्मान में कर्नाटक सरकार द्वारा बेंगलुरु में आयोजित एक नागरिक स्वागत समारोह में भी भाग लेंगी. राष्ट्रपति भवन से मिली जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति के दौरे के आखिरी दिन यानी 28 सितंबर को वह एक दो कार्यक्रम में शामिल होने के बाद नई दिल्ली वापस आ जाएंगी.


अक्टूबर में त्रिपुरा का करेंगी दौरा


राष्ट्रपति बनने के बाद से द्रौपदी मुर्मु ने दौरों की शुरुआत कर दी है. विदेश दौरे की बात करें तो वह ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होने लंदन पहुंची थीं. वहां से लौटने के बाद एक बार फिर चार्ज संभाल लिया है. बेंगलुरू के दौरे के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 14 अक्टूबर को त्रिपुरा का दौरा करेंगी. वहां वह 105 साल पुराने ऐतिहासिक पुष्पबंता पैलेस में डिजिटल संग्रहालय का शिलान्यास करेंगी. इसके अलावा पंजाब के सीएम भगवंत मान ने भी उन्हें पंजाब दौरे के ल ए आमंत्रित किया है. इसके बाद वह कई और राज्यों का दौरा करेंगी.


ये भी पढ़ें


Khatron Ke Khiladi 12 Finale Live: तुषार कालिया के सिर सजा ‘खतरों के खिलाड़ी 12’ का ताज, अपने नाम किया खिताब