नई दिल्ली: बीजेपी के दो मंत्रियों ने पार्लियामेंट्री पार्टी बैठक में कोरोना वायरस पर प्रेजेंटेशन दिया. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि कैसे चीन से 600 से ज्यादा भारतीय छात्रों को सुरक्षित भारत लेकर आए हैं. उन्होंने कहा कि चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस का कहर सबसे ज्यादा है और वहां पर 600 से ज्यादा भारतीय छात्र फंसे हुए थे.


प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर चीन सरकार से बातचीत करके भारतीय छात्रों को निकालने की योजना पर काम शुरू किया गया और उसके बाद एयर इंडिया की मदद से सभी भारतीय छात्रों के अलावा मालदीव के भी 7 छात्रों को भारत सुरक्षित लाया गया. शंकर ने बताया कि फिलहाल इन सभी छात्रों को एक सुरक्षित ठिकाने पर आइसोलेशन में रखा गया है. कुछ दिनों तक इनको कड़ी मेडिकल निगरानी में रखा जाएगा और सुरक्षित पाए जाने पर इन्हें अपने घर भेज दिया जाएगा.


बीजेपी पार्लियामेंट्री पार्टी की बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस के बारे में सांसदों से जानकारी साझा की. डॉ हर्षवर्धन ने केंद्र सरकार द्वारा कोरोना वायरस को लेकर उठाए गए ऐतिहासिक कदमों की जानकारी दी और बताया कि चीन से आने वाली सभी फ्लाइट के नागरिकों की जांच की जा रही है और उनको आइसोलेशन में रखा जा रहा है.


सरकार ने देशभर में 10 से ज्यादा हॉस्पिटल और जांच केंद्रों पर कोरोना वायरस की जांच की सुविधा को उपलब्ध कराया है. साथ ही पहले सात एयरपोर्ट पर ही कोरोना वायरस से जुड़े ऐतिहासिक कदम उठाए गए थे. बाद में इसे बढ़ाकर 21 एयरपोर्ट को इसके दायरे में लिया गया.


अबतक  76000 लोगों की जांच की जा चुकी है. डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के कई तरीके हैं. हाथ अच्छे से धोना, खांसी सर्दी जुखाम और अस्थमा की दिक्कत बढ़ने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जांच कराना.


इस वायरस का अभी तक कोई इलाज नहीं है. और यही वजह है कि इस वायरस ने अपनी दहशत दुनिया भर में फैला दी है. भारत में अभी तक कोरोना वायरस के तीन मामलों की पुष्टि हो चुकी है. तीनों मामले केरल में पाए गए.


ये भी पढ़ें-


पीएम मोदी का AAP और कांग्रेस पर वार, कहा- शाहीन बाग प्रदर्शन संयोग नहीं प्रयोग है


CAA प्रदर्शन के दौरान हिंसा फैलाने वालों पर यूपी पुलिस सख्त, 4 दिनों में PFI से जुडे़ 108 लोग एरेस्ट